भारतीय सेना में खुली भर्ती, जल्द करें एप्लाई

MANDI: मंडी, कुल्लू व लाहौल-स्पीति जिलों के उम्मीदवार के लिए सेना की खुली भर्ती, जोकि 9 से 15 नवम्बर तक बिलासपुर जिला के लुहणू में प्रायोजित थी, मगर अब यह भर्ती 7 से 9 नवम्बर तक होगी।

सेना में खुली भर्ती, जल्द करें एप्लाई
अब थल सेना में भर्ती के लिए 25 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारतीय गोरखाओं के लिए जोकि पूरे हिमाचल प्रदेश से किसी भी जिले से हों, भारतीय सेना में सैनिक सामान्य ड्यूटी वर्ग के लिए विशेष वर्ग की छूट के साथ एक पूरा दिन आरक्षित है।
ये होंगे मापदंड
भर्ती के लिए उम्मीदवार की उम्र साढ़े 17 से 21 वर्ष तक होनी चाहिए और सैनिक लिपिक, सोल्जर क्लर्क, एस.के.टी., सोल्जर टैक्रीकल एवं सोल्जर टे्रडमैन के लिए उम्मीदवार की उम्र साढ़े 17 से 23 वर्ष तक होनी चाहिए। जी.डी. के  लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा में कुल योग का कम से कम 45 प्रतिशत अंक और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। लाहौल-स्पीति व गोरखा उम्मीदवारों के लिए केवल 10वीं पास होना अनिवार्य है। लिपिक के लिए 12वीं कक्षा में 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास व हर विषय में 40 प्रतिशत अंक होना आवश्यक हैं।
भर्ती के लिए जरूरी दस्तावेज
भर्ती के लिए 10वीं व 12वीं का मूल प्रमाण पत्र किसी भी स्कूल के प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर व मोहर होना आवश्यक है। मूल निवास, स्थायी प्रमाण पत्र व डोगरा जाति प्रमाण पत्र केवल तहसीलदार व एस.डी.एम. द्वारा हस्ताक्षर होना चाहिए। गोरखा के लिए जाति प्रमाण पत्र पंचायत प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए और सिख के लिए उनके पिता का भी जाति प्रमाण पत्र आवश्यक है।
चरित्र प्रमाण पत्र जोकि 6 महीने के अंदर बना हो, 21 वर्ष से कम आयु वाले अपने अविवाहित होने का प्रमाण पत्र साथ लाएं, 18 साल से कम उम्र के पात्र अपने माता-पिता द्वारा हस्ताक्षरित सर्टीफिकेट साथ लाएं, 12 रंगीन पासपोर्ट साइज के फोटो जो हाल ही में खिचवाए हों, उन पर नाम व जन्म दिनांक छपी हो और पचायत प्रधान से फोटो के पीछे की तरफ सत्यापित किया हो। 
 

You May Also Like

English News