सेहत की छोटी से छोटी तकलीफों को दूर करेंगे मेथी के दाने

टेस्‍टी खाना सबको पसंद आता है। दाल, सब्‍जी, रोटी, पराठा सभी खाते समय आप हर बार बेहतर स्‍वाद की उम्‍मीद करते हैं। सब्‍जी बनाते समय तरह-तरह के मसालों का इस्‍तेमाल करते है कि सब्‍जी का टेस्‍ट और बढ़ जाए। सब्‍जी मसाला, चाट मसाला, खड़े मसाले डालकर खाने का स्वाद बढ़ाते हैं।

सेहत की छोटी से छोटी तकलीफों को दूर करेंगे मेथी के दाने

आज हम आपको ऐसी टिप्‍स देंगे जिससे खाने का स्‍वाद और भी ज्‍यादा अच्‍छा हो जाएगा। खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए आप खड़ी मेथी के दानों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इतना ही नहीं आज हम आपको इससे जुड़े सेहत के फायदों के बारे में भी बताएंगे।

फेसबुक का ज्यादा इस्तेमाल दिमागी सेहत के लिए सबसे खतरनाक

मेथी बढ़ाएगी खाने का स्वाद –

  • कढ़ी बनाते समय उसमें मेथी के दानें और राई का तड़का लगा सकते हैं ।
  • मेथी के दाने को पीस कर लड्डू बना सकते हैं। ये बहुत स्‍वादिष्‍ट होते हैं।
  • दाल के तड़के को स्‍वादिष्‍ट को खुशबूदार बनाने के लिए तड़के में कसूरी मेथी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
  • आटे में मेथी की पत्तियों को बारीक काटकर गूंथकर पराठा बना सकते हैं।
  • आलू की सब्‍जी में कसूरी मेथी डालकर टेस्‍ट बढ़ा सकते हैं।

मेथी दाने के फायदे-

निखरती त्‍वचा-

त्‍वचा को निखारने में मेथी बहुत कारगर सिद्ध होती है। मेथी के दानों को पीस कर लेप बना लें। इसे फोड़े, फुंसी, कील, मुहासों और घाव पर लगाने से आराम मिलता है।

हेल्‍दी डायजेशन-

इसे छाछ में मिलाकर पीने से डायजेशन सुचारु रूप से होता है। खाना खाने के बाद काफी देर तक पचता नहीं है तो इसे खाएं आराम मिलेगा।

अगर प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों को ध्यान नहीं रखा गया तो हो सकती है दिक्कत! जानिए आपभी

हेल्‍दी हेयर-

मेथी पीस कर लेप बना लें। हफते में दो बार इस लेप को बालों में गहराई से लगाएं। ऐसा करने से बाल हेल्‍दी बनते हैं। और रूसी की समस्‍या भी दूर होती है।

डायबटीज में आराम-

मेथी पीसकर उसका पाउडर बना लें। प्रतिदिन एक चम्‍मच मेथी पाउडर खाने से सुगर लेवल नॉमर्ल रहता है। डायबटीज में आराम मिलता है।

जोड़ो का दर्द-

घुटनों और जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो प्रतिदिन मेथी के पत्‍तों को गरम पानी में 3 से 4 मिनट तक उबालें। पत्‍ती को फेके नहीं, इसे ऐसे ही खा जाएं। दर्द में आराम मिलेगा। इतना ही नहीं पीठ के दर्द में भी राहत मिलेगी।

मोटापा होगा कम-

एक रिसर्च के मुताबिक डेली मेथी के दाने खाने से मोटापे की शिकायत नहीं होती। मोटापा से बहुत घातक बीमारियां होती हैं। इसकी वजह कई अन्‍य बीमारियां भी चपेट में ले लेती हैं।

You May Also Like

English News