सेहत के लिए चिरोंजी बहुत फायदेमंद होती है,जानिये इसके लाभ..

चिरौंजी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह केवल हमारी सेहत को ही लाभ नहीं पहुंचाती है बल्कि स्किन के लिए भी इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.चिरोंजी के इस्तेमाल से पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा मिलता है.सेहत के लिए चिरोंजी बहुत फायदेमंद होती है,जानिये इसके लाभ..फिल्म ‘बेवॉच गर्ल’ प्रियंका अब हॉलीवुड फिल्म में आएंगी नजर

1-अगर आप हमेशा अपने शरीर में कमज़ोरी महसूस करते है तो आज से ही अपनी डाइट में चिरोंजी को शामिल कर ले. नियमित रूप से चिरोंजी के सेवन से आपके शरीर में किसी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं रहती है.

2-अक्सर मौसम में बदलाव होने पे खासी, जुकाम की समस्या हो जाती है. इसके अलावा कभी-कभी बुखार भी आ जाता है. इस समस्या में  चिरौंजी का काढ़ा पीने से सर्दी खांसी और बुखार की समस्या से आराम मिलता है.

3-एग्जिमा एक स्किन प्रॉब्लम होती है. अगर आपको एग्ज़ीमा की शिकायत है तो थोड़ी सी चिरौंजी को पीसकर पाउडर बना ले.अब इसमें बोरेक्स पाउडर में मिलाएं. अब इसमें गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने एग्जिमा वाली जगह पर लगाए.इस पेस्ट के इस्तेमाल से एक हफ्ते में ही आपको आराम मिल जायेगा.

4-अगर आपके बाल समस्य से पहले ही सफ़ेद हो रहे है तो आपके लिए  चिरौंजी के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद रहेगा. इसके इस्तेमाल से बाल जल्दी ही नेचुरल रूप से काले हो जाते हैं. इसके अलावा ब्लड शुगर के लिए भी चिरौंजी चमत्कारी प्रभाव दिखती है. इसके उपयोग से ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है.

You May Also Like

English News