सेहत के लिए फायदेमंद होता है शंख बजाना

हिंदू धर्म में शंख को पूजनीय माना जाता है. सभी घरों में शंख का इस्तेमाल पूजा पाठ के लिए किया जाता है. पर क्या आपको पता है कि यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे घर में रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है. शंख को बजाने से घर में मौजूद जीवाणु खत्म हो जाते हैं. और शरीर में एक नई ऊर्जा का संचार होता है. शंख में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. शंख में रखा पानी पीने से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है. आज हम आपको शंख बजाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. हिंदू धर्म में शंख को पूजनीय माना जाता है. सभी घरों में शंख का इस्तेमाल पूजा पाठ के लिए किया जाता है. पर क्या आपको पता है कि यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे घर में रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है. शंख को बजाने से घर में मौजूद जीवाणु खत्म हो जाते हैं. और शरीर में एक नई ऊर्जा का संचार होता है. शंख में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. शंख में रखा पानी पीने से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है. आज हम आपको शंख बजाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.   1- शंख बजाने से श्वसन प्रणाली, श्रवण तंत्र तथा मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम हो जाता है. जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है उन्हें नियमित रूप से शंख बजाना चाहिए. ऐसा करने से अस्थमा की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.   2- जो लोग नियमित रूप से शंख बजाते हैं उन्हें कभी भी गले और फेफड़ों की बीमारियां नहीं होती है. शंख बजाने से याददाश्त भी तेज हो जाती है.   3- शंख में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, गंधक और फास्फोरस मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. शंख में रखे पानी का सेवन करने से दांत मजबूत हो जाते हैं.   4- दिल के मरीजों के लिए शंख की आवाज बहुत फायदेमंद होती है. शंख की ध्वनि सुनने से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है.

1- शंख बजाने से श्वसन प्रणाली, श्रवण तंत्र तथा मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम हो जाता है. जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है उन्हें नियमित रूप से शंख बजाना चाहिए. ऐसा करने से अस्थमा की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

2- जो लोग नियमित रूप से शंख बजाते हैं उन्हें कभी भी गले और फेफड़ों की बीमारियां नहीं होती है. शंख बजाने से याददाश्त भी तेज हो जाती है. 

3- शंख में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, गंधक और फास्फोरस मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. शंख में रखे पानी का सेवन करने से दांत मजबूत हो जाते हैं. 

4- दिल के मरीजों के लिए शंख की आवाज बहुत फायदेमंद होती है. शंख की ध्वनि सुनने से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है.

You May Also Like

English News