सेहत के लिए फायदेमंद होता है स्विमिंग करना

सभी लोग अपने शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद रखने के लिए रोजाना वर्कआउट करते हैं. पर क्या आपको पता है कि स्विमिंग भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. स्विमिंग हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करती है. रोजाना स्विमिंग करने से दिल और हड्डियों से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं. आज हम आपको स्विमिंग करने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. सभी लोग अपने शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद रखने के लिए रोजाना वर्कआउट करते हैं. पर क्या आपको पता है कि स्विमिंग भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. स्विमिंग हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करती है. रोजाना स्विमिंग करने से दिल और हड्डियों से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं. आज हम आपको स्विमिंग करने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.   1- नियमित रूप से आधे घंटे तक स्विमिंग करने से 440 कैलोरी बर्न हो जाती है. जिससे आपके शरीर में चुस्ती फुर्ती आती है और आपका शरीर लचीला बनता है. स्विमिंग करने से आपको थकान महसूस नहीं होती है और आपका वजन भी कम हो जाता है.   2- जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां हैं उनके लिए स्विमिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज होती है. रोजाना स्विमिंग करने से शरीर में रक्त का बहाव तेज होता है जिससे फेफड़े भी स्वस्थ रहते हैं.   3- स्विमिंग करते वक्त हवा और पानी के प्रतिरोध के विरुद्ध ताकत लगानी पड़ती है. जिससे आपके मसल्स ताकतवर हो जाते हैं.   4- स्विमिंग करने से मसल्स रिलैक्स हो जाते हैं और शरीर को सांस लेने के दौरान भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है. जिससे पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन दिमाग तक पहुंचता है. जिससे आपका दिमाग फ्रेश और टेंशन फ्री हो जाता है.

1- नियमित रूप से आधे घंटे तक स्विमिंग करने से 440 कैलोरी बर्न हो जाती है. जिससे आपके शरीर में चुस्ती फुर्ती आती है और आपका शरीर लचीला बनता है. स्विमिंग करने से आपको थकान महसूस नहीं होती है और आपका वजन भी कम हो जाता है. 

2- जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां हैं उनके लिए स्विमिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज होती है. रोजाना स्विमिंग करने से शरीर में रक्त का बहाव तेज होता है जिससे फेफड़े भी स्वस्थ रहते हैं. 

3- स्विमिंग करते वक्त हवा और पानी के प्रतिरोध के विरुद्ध ताकत लगानी पड़ती है. जिससे आपके मसल्स ताकतवर हो जाते हैं. 

4- स्विमिंग करने से मसल्स रिलैक्स हो जाते हैं और शरीर को सांस लेने के दौरान भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है. जिससे पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन दिमाग तक पहुंचता है. जिससे आपका दिमाग फ्रेश और टेंशन फ्री हो जाता है.

You May Also Like

English News