सेहत के लिए फायदेमंद होती है लीची

लीची एक बहुत ही मीठा और स्वादिष्ट फल होता है. यह दिखने में स्ट्रॉबेरी जैसी होती है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. छोटी सी दिखने वाली लीची में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन बी, कांपलेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन मौजूद होते हैं. आज हम आपको लीची के जूस के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. सेहत के लिए फायदेमंद होती है लीची

1- लीची में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. इसके अलावा इसमें कैलोरी की भी बहुत कम मात्रा पाई जाती है. जिसके कारण इसके सेवन से हमारा वजन आसानी से कम हो जाता है. लीची में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो हमारे शरीर में ब्लड सेल्स के निर्माण और आयरन के अवशोषण में सहायक होता है, जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. अगर आप रोजाना लीची के जूस का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में कैंसर सेल्स नहीं पैदा हो पाते हैं. 

2- लीची के रस में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, रोजाना एक गिलास लीची का जूस पीने से आप एक्ने और ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके सेवन से आपकी स्किन ग्लोइंग हो जाती है. 

3- लीची में घुलनशील फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, इसके सेवन से आपका खाना आसानी से पच जाता है. लीची के जूस में भरपूर मात्रा में ऑलिगोनोल, पॉलीफेनोल और विटामिन सी  पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को घटा के गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं.

You May Also Like

English News