सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है मार्केट में मिलने वाला भुट्टा

स्वीट कॉर्न जिसे भुट्टा भी कहते हैं खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बारिश के मौसम में अक्सर लोग सड़क के किनारे बिकने वाले भुट्टे का सेवन करते हैं, पर क्या आपको पता है कि सड़क के किनारे मिलने वाले भुट्टे का सेवन करने से आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. स्वीट कॉर्न जिसे भुट्टा भी कहते हैं खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बारिश के मौसम में अक्सर लोग सड़क के किनारे बिकने वाले भुट्टे का सेवन करते हैं, पर क्या आपको पता है कि सड़क के किनारे मिलने वाले भुट्टे का सेवन करने से आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं.     1- सड़क के किनारे लगे भुट्टे पर हमेशा मक्खियां घूमती रहती हैं. जिसके कारण भुट्टे में कई प्रकार के बैक्टीरिया और कीटाणु रह जाते हैं. ऐसे में भुट्टे का सेवन करने से आपको गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.   2- बारिश के मौसम में भुट्टा खाना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. जिसके कारण भुट्टे वाले बहुत ज्यादा बिजी रहते हैं. इसी कारण से भुट्टे की साफ-सफाई पर भी सही तरीके से ध्यान नहीं दे पाते हैं. इसके अलावा भुट्टा रखने के लिए जो बर्तन इस्तेमाल करते हैं उसे  कोयले से ढका जाता है. जिससे कैंसर की बीमारी हो सकती है.      3- भुट्टे पर लगा नींबू का रस और मसाला इसके स्वाद को और भी बढ़ा देता है, पर भुट्टे वालों के पास यह चीजें काफी समय से रखी रहती हैं. पैसे बचाने के लिए भुट्टे वाले आपको गलत मसाला और नींबू का रस निचोड़ कर दे देते हैं. जिससे आपको कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं.     4- मार्केट में मिलने वाले भुट्टे सारा दिन खुली हवा में रखे रहते हैं. जिससे इन पर कई प्रकार के वायु प्रदूषक जमा हो जाते हैं.  भुट्टे के साथ ये आपके शरीर के अंदर जाकर आप को बीमार कर देते हैं.

1- सड़क के किनारे लगे भुट्टे पर हमेशा मक्खियां घूमती रहती हैं. जिसके कारण भुट्टे में कई प्रकार के बैक्टीरिया और कीटाणु रह जाते हैं. ऐसे में भुट्टे का सेवन करने से आपको गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. 

2- बारिश के मौसम में भुट्टा खाना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. जिसके कारण भुट्टे वाले बहुत ज्यादा बिजी रहते हैं. इसी कारण से भुट्टे की साफ-सफाई पर भी सही तरीके से ध्यान नहीं दे पाते हैं. इसके अलावा भुट्टा रखने के लिए जो बर्तन इस्तेमाल करते हैं उसे  कोयले से ढका जाता है. जिससे कैंसर की बीमारी हो सकती है. 

3- भुट्टे पर लगा नींबू का रस और मसाला इसके स्वाद को और भी बढ़ा देता है, पर भुट्टे वालों के पास यह चीजें काफी समय से रखी रहती हैं. पैसे बचाने के लिए भुट्टे वाले आपको गलत मसाला और नींबू का रस निचोड़ कर दे देते हैं. जिससे आपको कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं. 

4- मार्केट में मिलने वाले भुट्टे सारा दिन खुली हवा में रखे रहते हैं. जिससे इन पर कई प्रकार के वायु प्रदूषक जमा हो जाते हैं.  भुट्टे के साथ ये आपके शरीर के अंदर जाकर आप को बीमार कर देते हैं.

You May Also Like

English News