सैंडविच ढोकला बनाने के लिए जाने विधि…

आवश्यक सामग्री

ट्राई कीजिए सूजी और चने दाल से बनने वाली खास डिश, जो है ऑयल फ्री..

सैंडविच ढोकला बनाने के लिए जाने विधि...

  • बेसन – 1.5 कप (150 ग्राम) 

  • फैंटा हुआ दही – 1 कप 
  • हरे धनिये की चटनी – ½ कप 
  • तेल – 2-3 टेबल स्पून 
  • नारियल – 2-3 टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ)
  • राई – ½ छोटी चम्मच 
  • करी पत्ते – 10-12 
  • चीनी – 2 छोटी चम्मच 
  • नमक – ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार 
  • ईनो फ्रूट सॉल्ट – ¾ छोटी चम्मच 
  • हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)

विधि –

बेसन को किसी प्याले में निकाल लीजिए. इसमें दही डालकर गुठलियां खत्म होने तक बेसन का घोल तैयार कर लीजिए. फिर इस गाढे घोल में थोड़ा-थोडा़ पानी डालते हुए बैटर तैयार कर लीजिए. इतने मिश्रण में 3 टेबल स्पून पानी का उपयोग किया गया है.

बेसन के घोल में 1 छोटी चम्मच चीनी, 2 छोटी चम्मच तेल और 3/4 छोटी चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दीजिये. घोल को 10 से 15 मिनिट के लिये रख दीजिये, ताकि बेसन फूल कर तैयार हो जाय.

10 मिनिट बाद ढोकला का बैटर को थोड़ा सा चला दीजिए. ढोकला बैटर को 2 भागों में बांट लीजिए. आधा भाग किसी दूसरी प्याली में निकाल लीजिए.

बर्तन जिसमें आप ढोकला बनाना चाहते हैं, 2.5 से 3 कप पानी डालिये और ढक कर गैस पर गरम होने के लिये रख दीजिये. साथ ही एक स्टैन्ड भी इसी बर्तन में रखिये जिसके ऊपर घोल भर कर थाली रखी जाएगी

थाली को तेल लगाकर चिकना कर लीजिये.

इसके बाद, आधे बैटर में आधा ईनो फ्रूट सॉल्ट डाल कर अच्छी तरह मिला दीजिये. बेसन का घोल फूलता हुआ दिखाई देता है. फिर चिकनी की हुई थाली में ढोकला का मिश्रण डालिये और थाली को हल्का सा खटखटा करके मिश्रण को एक जैसा कर लीजिये.

जैसे ही बर्तन में डाला गया पानी गरम हो जाए और उसमें भाप बनने लगे, गैस धीमी करके थाली को बड़े बर्तन के अंदर स्टैंड पर रखिये. इस बर्तन को ढक दीजिए और गैस तेज करके ढोकला 5 मिनिट पकने दीजिए.

5 मिनिट बाद गैस धीमा कर दीजिए और बर्तन का ढक्कन हटा कर ढोकला की थाली को बाहर निकाल लीजिए. बड़े बर्तन को फिर से ढक कर रख दीजिए ताकि बर्तन में भाप बनी रहे.

ढोकला के ऊपर हरे धनिये की चटनी डाल कर बहुत हल्के हाथों से एक जैसी परत फैला दीजिए. इसके बाद, बचे हुए ढोकला बैटर में बाकी का ईनो फ्रूट सॉल्ट डालकर मिक्स कर दीजिए और इस बैटर को हरे धनिये की चटनी की परत के ऊपर डाल कर एक जैसा फैला दीजिए. इस थाली को वापिस बर्तन के अंदर रख दीजिए और ढोकला को 12 से 14 मिनिट तेज आंच पर पका लीजिए.

15 मिनिट बाद बड़े बर्तन का ढक्कन हटा कर ढोकला को चैक कीजिए. (टैस्ट के लिये पके हुये ढोकला में चाकू की नोक गढ़ा कर देखिये, मिश्रण चाकू की नोक से नहीं चिपकता है). बेसन का ढोकला बन गया है, गैस बन्द कर दीजिये, ढोकला का बर्तन निकालिये, ठंडा कीजिये और चाकू को किनारे पर चला कर किनारे से ढोकला अलग लीजिये. ढोकला प्लेट में पलट कर निकालिये. चाकू से अपने मनपसन्द आकार में ढोकला काट लीजिये.

तड़का लगायें – 
पैन में 1 टेबल स्पून तेल डालिये, तेल गरम होने के बाद, राई डालिये, राई तड़कने के बाद गैस कम कर दीजिए और तेल में करी पत्ता, हरी मिर्च डाल कर हल्का सा भून. इस मसाले में 1/2 कप पानी डाल दीजिये और चीनी भी डाल दीजिये. उबाल आने पर गैस बन्द कर दीजिये, इस तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर सभी जगह डालिये. कद्दूकस किये हुये नारियल को ऊपर से डाल कर सजाइये.

स्वादिष्ट सैंडविच ढोकला बनकर तैयार है. आप चाहें तो इसे ऎसे ही खाएं या इसे हरे धनिये की चटनी मूंगफली के दानों की चटनी, टमैटो सॉस या जिसके साथ आप पसंद करते हों सैंडविच ढोकला परोसिये और खाइये

सुझाव

  • ढोकले को सजाने के लिए नारियल के साथ साथ हरा धनिया या तिल भी लिए जा सकते हैं. 
  • ढोकला को आप सूजी या दाल के बैटर से भी बना सकते हैं.

You May Also Like

English News