सोनिया के बाद अब शरद पवार के घर जुटेंगे विपक्ष के दिग्गज

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राजग के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश लगातार तेज हो रही है। इस मुहिम के तहत बीते 13 मार्च को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के निवास पर 20 दलों के जमावड़े के बाद अब एनसीपी के मुखिया शरद पवार के घर पर 27 मार्च को विपक्षी एकता का एक और मेगा शो की तैयारी की जा रही है। इस दिन एक मंच पर इकट्ठा होने के लिए टीएमसी, टीआरएस, टीडीपी, बीजेडी सहमत हैं। जबकि अन्य दलों के नेताओं से खुद पवार और टीएमसी की मुखिया ममता बनर्जी व्यक्तिगत रूप से संपर्क साध रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को खुद पवार न्योता देंगे। सोनिया के बाद अब शरद पवार के घर जुटेंगे विपक्ष के दिग्गजएनसीपी मुखिया पवार के बेहद करीबी एक सांसद के मुताबिक फिलहाल 27 मार्च को डिनर पर इकट्ठा होने की तैयारी है। पवार चाहते हैं कि तीसरा मोर्चा या किसी अन्य मोर्चा के बदले गैरराजग मोर्चा बनाने पर राजी हों। डिनर के दौरान इन्हीं संभावनाओं पर बातचीत होगी।

एनडीए से अलग होने के बाद टीडीपी के मुखिया चंद्रबाबू नायडू, टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बीजेडी के मुखिया नवीन पटनायक ने इस प्रस्ताव पर हामी भर दी है। हालांकि दलों के नेताओं की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए इसकी तिथि को आगे पीछे किया जा सकता है। मगर जमावड़ा इसी महीने के अंत में लगेगा।

दरअसल पवार महाराष्ट्र में भाजपा से गठबंधन की संभावना खत्म होने के बाद विपक्षी एकता की मुहिम में पूरी ताकत लगा रहे हैं। जबकि ममता बीत एक साल से इस दिशा में प्रयास कर रही हैं। एनसीपी सूत्रों ने माना कि ममता नहीं चाहती कि लोकसभा चुनाव में गैरराजग दलों का नेतृत्व कांग्रेस के हाथों में हो।

यही कारण है कि वह बीते एक साल से गैरकांग्रेस दलों के नेताओं से लगातार संपर्क में हैं। सोमवार को भी उन्होंने टीआरएस के मुखिया केसीआर से कोलकाता में मुलाकात की है। इससे पहले वह सपा, टीडीपी, बसपा, बीजेडी सहित कई अन्य दलों के नेताओं से संपर्क साध चुकी हैं।

You May Also Like

English News