सोने की खदान में फंसे कर्मियों में से ज्यादातर को बाहर निकाला

दक्षिण अफ्रीका में सोने की खदान में फंसे कर्मचारियों में से ज्यादातर कर्मचारियों को बचा लिया गया है. बुधवार की शाम को सोने की खदान में लगभग एक हजार कर्मी फंस गए थे. यह घटना बिजली के कट होने के कारण हुई थी.  सोने की खदान में फंसे कर्मियों में से ज्यादातर को बाहर निकाला

करीब एक घंटे तक चला बचाव कार्य

बाकी कर्मियों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए यह अभियान जारी है और करीब एक घंटे तक जारी रहने का अनुमान लगाया जा रहा है. खदान कंपनी ‘सिबन्ये गोल्ड’ ने कहा कि बचाव का काम तेजी से चल रहा है.

तूफान की वजह से हुआ पावर कट

कंपनी के प्रवक्ता जेम्स वेलस्टेड ने कहा कि बुधवार को तूफान की नजह से राज्य में बिजली के कई तारों को भारी नुकसान पहुंचा था. जिससे खदान में भी बिजली की कमी को झेलना पड़ा.

जेम्स वेलस्टेड ने यह भी कहा कि बिजली को बहाल कर दिया गया था. जिसके बाद कर्मचारियों को निकालना शुरू किया. फंसे हुए सभी कर्मचारी सुरक्षित स्थान पर हैं. हम उन्हें समय पर खाना और पानी पहुंचा रहे हैं. 

बता दें कि करीब 24 घंटों के बाद बिजली को दोबारा बहाल किया जा सका था. शुक्रवार सुबह तक निकाले गए कर्मियों को लेकर कई बसें बीट्रिक्स सोने की खदान से बाहर निकल चुकी हैं.

पिछले साल हुई थी 5 की मौत

गौरतलब है कि यह घटना कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर खदान में आपातकालीन व्यवस्था की कमी पर गंभीर सवालों को खड़ा करती है. पिछले साल अगस्त में जोहान्सबर्ग में भी सोने की खदान का एक हिस्सा गिरने से पांच खदानकर्मियों की मौत हो गई थी.

You May Also Like

English News