फेसबुक ने बंद किये 30000 अकाउंट, फर्जी न्‍यूज करते थे पोस्‍ट

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने यूजर्स अकाउंट प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा कदम उठाया है। फेसबुक ने फ्रांस में 30,000 नकली अकाउंट को बंद कर दिए हैं। उसने यह कदम फेसबुक पर गलत खबरें, सूचना और स्पैम को बंद करने के लिए उठाया है।

फेसबुक ने फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव के फर्स्ट राउंड के 10 दिन पहले यह कदम उठाया है। क्योंकि, यूजर्स अपने नकली फेसबुक अकाउंट के जरिए सोशल मीडिया में आक्रामक चीजें लिख रहे थे।

फ्रांस की सरकार के दवाब के चलते फेसबुक को यह कदम उठाना पड़ा। इसके साथ ही दूसरे सोशल मीडिया साइट जैसे गूगल के यूट्यूब, ट्विटर पर भी नजर रखी जा रही है। इसके अलावा फेसबुक ने फ्रांस के साथ ही दूसरे देशों में भी नकली अकाउंट्स पर नजर रखने के बारे में सोचा है। यूजर्स के फीड्स में जाने वाले खबरों की भी छानबीन की जाएगी और जल्द ही इन नकली अकाउंट्स को बंद किया जा सकता है।

इसके अलावा गुरुवार को, फेसबुक ने जर्मनी में सबसे अधिक बिकने वाले अखबारों में पाठकों को फर्जी समाचारों की पहचान करने के लिए पूर्ण पृष्ठ विज्ञापन दिया है। गौरतलब है कि फेसबुक को पिछले साल भारी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। उस पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भ्रामक और झूठी खबरों को प्रसारित करने का आरोप लगाया गया था। इसके बाद से ही फेसबुक ऐसी खबरों पर अंकुश लगाने की मुहिम में जुटा है।

You May Also Like

English News