स्किन पर हो रही एलर्जी का कारण कहीं आपका परफ्यूम तो नहीं?

परफ्यूम का इस्तेमाल तो आम बात है लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आपको आगे चलकर समस्या हो सकती है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि परफ्यूम में इतना ज्यादा केमिकल्स होता है कि आप अगर इसका लगातार इस्तेमाल करते हैं तो आपके स्किन से जुड़ी कई तरह की प्रॉब्लम हो सकती है।

गर्मियों में पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए सभी लोग डियो और परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनमें कई तरह के केमिकल्स मिलें होने के कारण यह स्किन के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। जरूरत से ज्यादा इन चीजों का इस्तेमाल करने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे अस्थमा, कैंसर, एलर्जी आदि हो सकती है। आइए जानिए डियो और परफ्यूम का ज्यादा इस्तेमाल से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं? 

इन कारणों से नुकसानदेह है परफ्यूम

परफ्यूम में प्रॉपिलीन और ग्लायसोल आदि तत्व होते हैं। यह दोनों रसायन शरीर को एलर्जी रिएक्शन पैदा करते है। इसके अलावा ये रसायन किडनी डैमेज का कारण भी बन सकते हैं। इसके अलावा पसीने कम करने के लिए इस्तेमाल किए वाले डियो शरीर से पसीना निकलने की प्रक्रिया को रोकते हैं, जिससे शरीर में आर्सेनिक, कैडमियम, लीड और मरकरी जैसे तत्व इकट्ठे हो जाते हैं जो कई तरह का हेल्थ प्रॉब्लम का कारण बनते हैं।

स्किन को हो सकती है एलर्जी
परफ्यूम या डियो को एंटीबैक्टीरियल बनाने के लिए ट्राइक्लोसन केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यह केमिकल शरीर में मौजूद अच्छे एंटी-बैक्टीरियल को नष्ट कर देता है। जिसके कारण स्किन को एलर्जी होने लगती है। गर्भावस्था में ऐसे परफ्यूम का इस्तेमाल गर्भ में पल रहें बच्चे के शरीरिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

स्किन पर एलर्जी होने पर करें यह उपाय
अगर डियो या परफ्यूम के कारण स्किन पर एलर्जी हो जाए तो उस जगह को ठंडे पानी से धोएं और किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलें।

You May Also Like

English News