स्किन से खुजली जल्द दूर करने के लिए अपनाये, जीरे का पानी…

कई बार मौसम में बदलाव की वजह से हमार शरीर में खुजली की समस्या होने लगती है। ये या तो इंफेक्शन का कारण होता है या स्किन में मौजूद ड्राईनेस की वजह से होता है। मार्केट में न जाने कितने उत्पाद मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप त्वचा पर होने वाली खुजली को खत्म कर सकते हैं। लेकिन, ध्यान रहे, कई बार ये प्रोडक्ट्स आपकी स्किन पर उल्टा असर भी करते हैं। स्किन से खुजली जल्द दूर करने के लिए अपनाये, जीरे का पानी...अगर करेंगे ये काम, तो कभी नहीं लेनी पड़ेगी आपको नींद की गोली…

इंफेक्शन कई तरह का हो सकता है। जैसे स्किन का लाल होना, हल्के दाने निकल आना, स्किन का ड्राई रहना आदि। कई बार तो इंफेशन इतना बढ़ जाता है कि हमें विशेषज्ञ की सलाह लेनी पड़ती है। हर व्यक्ति की स्किन टाइप अलग होती है। किसी की स्किन सेंसिटिव होती है, तो किसी की ड्राई, किसी की ऑयली, तो किसी की नॉर्मल। मार्केट में हर स्किन टाइप के उत्पाद मौजूद हैं, लेकिन अगर आपको कभी स्किन पर खुजली जैसे इंफेक्शन महसूस हो, तो ऐसे में आपके लिए घरेलू नुस्खे सबसे ज्यादा कारगर साबित हो सकते हैं। वैसे तो कई ऐसे नुस्खे हम आपको पहले भी बता चुके हैं, जिनकी मदद से आप स्किन पर हुई एलर्जी या खुजली दूर कर सकते हैं। लेकिन, यह नुस्खा जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं, वह सबसे कारगर घरेलू नुस्खा है। आइए जानते हैं जीरे का एक ऐसा पेस्ट, जिसे लगाकर आप खुजली की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

खुजली में आराम दिलाए जीरे का पेस्ट

जीरा एक ऐसी सामग्री है, जो हर घर में आपको उपलब्ध होगा। जीरा, जो तड़के के लिए इस्तेमाल होता है। जिस प्रकार आप इसे खाने में तड़के के लिए प्रयोग में लाते हैं, उसी प्रकार से अब आप इसे खुजली की समस्या में भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः ऐसी दमकती त्‍वचा पाने के लिए पीएं ये मैंगो स्‍मूदी

निखरी त्वचा पाना हर किसी का सपना होता है। जीरा त्वचा को निखारने में मदद करता है। यह स्किन को संक्रमण रहित बनाता है। जीरा हमें खुजली जैसी परेशानी से भी राहत दिलाता है। यदि किसी को लगातार खुजली की समस्या हो रही है, तो वह थोड़े से पानी में जीरा उबाल ले। इसके बाद उस पानी को छानकर अपने नहाने वाले पानी में मिला लें। उससे स्नान करे। यकीन मानिए आपको इससे काफी राहत महसूस होगी।

You May Also Like

English News