स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे…

आज के समय में लाइफस्टाइल बिगड़ने के कारण स्ट्रेस की समस्या होने लगी है. स्ट्रेस के कारण दिनचर्या और काम प्रभावित होता है, इसे दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे भी आजमाए जा सकते है. स्ट्रेस दूर करने के लिए दूध और बादाम बहुत कारगर है, यह सब घर में मौजूद होता है. अपने डाइट में गर्म दूध के साथ 5 बादाम भी मिलाएं.स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे...इस तरह से लाये सिर्फ पांच मिनट में चेहरे पर निखार

दिन में 2 या 3 बार दूध या शहद के साथ 1 ग्राम काली मिर्च का सेवन करे, इससे भी स्ट्रेस दूर होगा. नीम का सेवन सिर्फ स्किन और चरम रोग के लिए ही नहीं बल्कि स्ट्रेस दूर करने में भी फायदेमंद है. स्ट्रेस होने पर माथे पर नीम का पाउडर लगाने से भी फायदा होता है. यदि तनाव के कारण सिर में दर्द शुरू हो गया है, एक छोटे तौलिये को ठंडे पानी में डुबो कर निचोड़ कर कुछ समय के लिए माथे पर रखे. इससे कुछ देर में तनाव दूर हो जाएगा.

स्ट्रेस होने पर नारियल तेल की मालिश भी कर सकते है. तेल की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और दूसरी बीमारिया भी नहीं होती है. यदि आप स्ट्रेस में है तो सोने से पहले दूध में गुलकंद मिला कर पीने से भी स्ट्रेस दूर होता है.

You May Also Like

English News