स्नैक्स में बनाये कुरकुरे कच्चे केले के पकौड़े

आज तक आपने अपने घर में कई तरह के पकौड़े बनाए होंगे, पर आज हम आपको स्पाइसी और कुरकुरे कच्चे केले के पकौड़े की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. कच्चे केले के पकौड़े खाने में बहुत ही टेस्टी होते हैं, और आप इन्हें आसानी से घर में बना सकती हैं. आज तक आपने अपने घर में कई तरह के पकौड़े बनाए होंगे, पर आज हम आपको स्पाइसी और कुरकुरे कच्चे केले के पकौड़े की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. कच्चे केले के पकौड़े खाने में बहुत ही टेस्टी होते हैं, और आप इन्हें आसानी से घर में बना सकती हैं.   सामग्री-  बेसन- 215 ग्राम,चावल का आटा- 50 ग्राम,लाल मिर्च- 1/2 टीस्पून,हल्दी- 1/2 टीस्पून,बेकिंग सोडा- 1/2 टीस्पून नमक- 1 टीस्पून,पानी- 350 मि.ली.,कच्चे केले – 3,पानी- भिगोने के लिए,तेल- तलने के लिए  विधि-  1- कच्चे केले के पकौड़े को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 215 ग्राम बेसन ले ले. अब इसमें 50 ग्राम चावल का आटा, ½ चम्मच लाल मिर्च, 1/2 चम्मच हल्दी, 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें.   2- अब इसमें 350 मिलीलीटर पानी डालकर गाढ़ा घोल बना ले. अब केले के ऊपर के हिस्से को काट कर हटा दें, और इसे पतले-पतले स्लाइस में काट लें.   3- अब केले के टुकड़ो को थोड़ी देर के लिए पानी में डालकर छोड़ दें. थोड़ी देर बाद इन्हें पानी से निकालकर सूखे कपड़े से पोंछ ले और फिर इन्हे बेसन के मिश्रण में डूबा कर गर्म तेल में तल लें.   4- लीजिए आपके कच्चे केले के पकौड़े बनकर तैयार हैं. अब इसे टमाटर सॉस के साथ सर्व करें.

सामग्री-

बेसन- 215 ग्राम,चावल का आटा- 50 ग्राम,लाल मिर्च- 1/2 टीस्पून,हल्दी- 1/2 टीस्पून,बेकिंग सोडा- 1/2 टीस्पून
नमक- 1 टीस्पून,पानी- 350 मि.ली.,कच्चे केले – 3,पानी- भिगोने के लिए,तेल- तलने के लिए

विधि-

1- कच्चे केले के पकौड़े को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 215 ग्राम बेसन ले ले. अब इसमें 50 ग्राम चावल का आटा, ½ चम्मच लाल मिर्च, 1/2 चम्मच हल्दी, 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें. 

2- अब इसमें 350 मिलीलीटर पानी डालकर गाढ़ा घोल बना ले. अब केले के ऊपर के हिस्से को काट कर हटा दें, और इसे पतले-पतले स्लाइस में काट लें. 

3- अब केले के टुकड़ो को थोड़ी देर के लिए पानी में डालकर छोड़ दें. थोड़ी देर बाद इन्हें पानी से निकालकर सूखे कपड़े से पोंछ ले और फिर इन्हे बेसन के मिश्रण में डूबा कर गर्म तेल में तल लें. 

4- लीजिए आपके कच्चे केले के पकौड़े बनकर तैयार हैं. अब इसे टमाटर सॉस के साथ सर्व करें.

You May Also Like

English News