स्पेन की नई सरकार में महिलाओं का बोलबाला, 17 मंत्र‍ियों में 11 महिला मंत्री

स्पेन के सोशलिस्ट प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज ने बुधवार को यूरोपीय संघ (ईयू) समर्थक नई सरकार का गठन किया. उन्होंने अपने मंत्र‍िमंडल में महिलाओं को ज्यादा जगह दी है. महिलाओं के प्रभुत्व वाली नई सरकार के मंत्रिमंडल में 11 महिलाएं और छह पुरूष मंत्री हैं. देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जिसमें महिला मंत्रियों की संख्या पुरूषों से ज्यादा है.स्पेन के सोशलिस्ट प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज ने बुधवार को यूरोपीय संघ (ईयू) समर्थक नई सरकार का गठन किया. उन्होंने अपने मंत्र‍िमंडल में महिलाओं को ज्यादा जगह दी है. महिलाओं के प्रभुत्व वाली नई सरकार के मंत्रिमंडल में 11 महिलाएं और छह पुरूष मंत्री हैं. देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जिसमें महिला मंत्रियों की संख्या पुरूषों से ज्यादा है.  फ्रांस, स्वीडन और कनाडा को मिलाकर कुछ ही ऐसे देश हैं, जहां लगभग 50% मंत्री महिलाएं हैं. स्पेन में रक्षा, अर्थव्यवस्था, वित्त और शिक्षा पोर्टफोलियो सहित कुछ बड़े पदों की कमान महिला मंत्रियों को सोंपी गई है. नई कार्यपालिका में अंतरिक्ष यात्री पेद्रो दूक्यू को विज्ञान मंत्री बनाया गया है. पूर्व प्रधानमंत्री राजॉय की सरकार में 36% मंत्री महिलाएं थीं. जबकी सांचेज की सरकार में ये आंकड़ा 61% हो गया है.  उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उनकी नई सरकार उन लोगों से बनी है, जो प्रगतिशील समाज के प्रति एक समान दृष्टी रखते हैं. उन्होंने कहा कि यूरोप हमारी नई मातृभूमि है. उन्होंने अपनी कैबिनेट को स्पेन में बदलाव लाने वाले प्रतिबिंब के तौर पर पेश किया.  पूर्व प्रधानमंत्री मारियानो राजॉय के खिलाफ संसदीय चुनाव जीतने के बाद सांचेज ने पदभार संभाला. हालांकि सांचेज का कार्यकाल अल्पकालिक रहेगा और इस तरह नए राष्ट्रीय चुनावों के लिए रास्ता खुल सकता है. क्योंकि उनकी पार्टी की संसद में केवल एक चौथाई सीटें हैं. उनकी पहली चुनौती कैटलोनिया और बास्क क्षेत्रों से राष्ट्रवादी दलों के साथ अपने गठबंधन को एक साथ रखना है, जिसने उन्हें जीत दिलाने में मदद की.    सांचेज ने कहा,"उनका मंत्रिमंडल समाज की सबसे बेहतर झलक है. एक ऐसा समाज जहां महिलाएं और पुरूष हैं, युवा और बुजुर्ग हैं. जिसकी जड़ें यूरोपीय संघ में हैं."

फ्रांस, स्वीडन और कनाडा को मिलाकर कुछ ही ऐसे देश हैं, जहां लगभग 50% मंत्री महिलाएं हैं. स्पेन में रक्षा, अर्थव्यवस्था, वित्त और शिक्षा पोर्टफोलियो सहित कुछ बड़े पदों की कमान महिला मंत्रियों को सोंपी गई है. नई कार्यपालिका में अंतरिक्ष यात्री पेद्रो दूक्यू को विज्ञान मंत्री बनाया गया है. पूर्व प्रधानमंत्री राजॉय की सरकार में 36% मंत्री महिलाएं थीं. जबकी सांचेज की सरकार में ये आंकड़ा 61% हो गया है.

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उनकी नई सरकार उन लोगों से बनी है, जो प्रगतिशील समाज के प्रति एक समान दृष्टी रखते हैं. उन्होंने कहा कि यूरोप हमारी नई मातृभूमि है. उन्होंने अपनी कैबिनेट को स्पेन में बदलाव लाने वाले प्रतिबिंब के तौर पर पेश किया.

पूर्व प्रधानमंत्री मारियानो राजॉय के खिलाफ संसदीय चुनाव जीतने के बाद सांचेज ने पदभार संभाला. हालांकि सांचेज का कार्यकाल अल्पकालिक रहेगा और इस तरह नए राष्ट्रीय चुनावों के लिए रास्ता खुल सकता है. क्योंकि उनकी पार्टी की संसद में केवल एक चौथाई सीटें हैं. उनकी पहली चुनौती कैटलोनिया और बास्क क्षेत्रों से राष्ट्रवादी दलों के साथ अपने गठबंधन को एक साथ रखना है, जिसने उन्हें जीत दिलाने में मदद की.  

सांचेज ने कहा,”उनका मंत्रिमंडल समाज की सबसे बेहतर झलक है. एक ऐसा समाज जहां महिलाएं और पुरूष हैं, युवा और बुजुर्ग हैं. जिसकी जड़ें यूरोपीय संघ में हैं.”

You May Also Like

English News