स्मगलिंग के लिए खोद डाली अमेरिका से मैक्सिको तक के लिए 600 फीट लंबी सुरंग

द गार्जियन, द इंडीपेंडेंट आैर वाशिंगटन पोस्ट जैसे तमाम समाचार पत्रों में छपी खबरों के मुताबिक हाल ही में अमेरिकी पुलिस ने एक रेस्टोरेंट के मालिक को ड्रग की तस्करी के इल्जाम में गिरफ्तार किया। इस शख्स ने एक बंद पड़े रेस्टोरेंट को खरीद कर उसमें अपना काम शुरू करने को इरादा जताया था। इस के बाद उसने रेस्त्रां के के नीचे एक सुरंग खोद ली आैर उसके जरिए ड्रग्स की तस्करी करने लगा। ये रेस्टोरेंट अमेरिकी राज्य एरिजोना आैर मैक्सिको के बाॅर्डर पर स्थित है। पुलिस के अनुसार एेसी तस्करी इस इलाके में आम बात है आैर एक के बाद एक इस तरह के कर्इ मामले सामने आये हैं। द गार्जियन, द इंडीपेंडेंट आैर वाशिंगटन पोस्ट जैसे तमाम समाचार पत्रों में छपी खबरों के मुताबिक हाल ही में अमेरिकी पुलिस ने एक रेस्टोरेंट के मालिक को ड्रग की तस्करी के इल्जाम में गिरफ्तार किया। इस शख्स ने एक बंद पड़े रेस्टोरेंट को खरीद कर उसमें अपना काम शुरू करने को इरादा जताया था। इस के बाद उसने रेस्त्रां के के नीचे एक सुरंग खोद ली आैर उसके जरिए ड्रग्स की तस्करी करने लगा। ये रेस्टोरेंट अमेरिकी राज्य एरिजोना आैर मैक्सिको के बाॅर्डर पर स्थित है। पुलिस के अनुसार एेसी तस्करी इस इलाके में आम बात है आैर एक के बाद एक इस तरह के कर्इ मामले सामने आये हैं।   बरामद हुआ करोड़ों का सामान   जब अमेरिकी अफसर एरिजोना प्रांत में बॉर्डर पर बने इस रेस्टोरेंट में पहुंचे तो उन्हें एक खुफिया सुरंग का पता चला जो 600 फीट लंबी है आैर रेस्त्रां के बेसमेंट से शुरू होकर पड़ोसी देश मैक्सिको में खुलती है। इसी के जरिए सीमा पार ड्रग्स तस्करी हो रही थी। पुलिस ने इस मामले में मालिक इवान लोपेज को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी के दौरान उसके पास करीब 70 करोड़ रुपए का नशीला पदार्थ बरामद किया गया। इसके बाद उस स्थान की तलाशी में सुरंग के अंदर आैर भी नशीली चीजें मिलीं। सुरंग की गहरार्इ 22 फीट गहराई, ऊंचार्इ 5 फीट आैर चौड़ार्इ 3 फीट बतार्इ गर्इ है।    उत्‍तर कोरिया के हमले से डरे अमेरिकी पर घर में सुरंग बनवाने के दौरान मजदूर की हत्‍या करने का आरोप यह भी पढ़ें पहला मामला नहीं है  वैसे पुलिस के सूत्रों का कहना है कि इस तरह का ये पहला मामला नहीं है। दो साल पहले भी कैलिफोर्निया के सैन डियागो में 2600 फीट लंबी सुरंग मिली थी। उसे अमेरिका में अब तक की सबसे लंबी सुरंग माना जाता है। इसके जरिए भी ड्रग की अवैध स्मगलिंग की जा रही थी। इस साल जुलाई में भी अमेरिकी बॉर्डर पैट्रोलिंग दल ने सीमा पर 15 किलो हेरोइन, 327 किलो मेथामफेटामाइन और 1900 किलो मारिजुआना पकड़ी थी। पुलिस का कहना है कि इस क्षेत्र में अब तक एेसी करीब 203 सुरंगे खोजी गर्इ थी आैर 2007 से अब तक ये पांचवी सुरंग है। इसकी वजह स्पष्ट करते हुए पुलिस अधिकारियों ने कहा कि सीमार्वती इलाका होने के कारण यहां एेसे अपराधियों का बोलबाला है आैर चूंकी ड्रोन आैर अन्य तरीकों से सीमा पर हो रही कड़ी निगरानी के चलते अपराधी दीवार के ऊपर से तस्करी नहीं कर सकते इसलिए अंडरग्राउंड रास्ते तैयार करते हैं।

बरामद हुआ करोड़ों का सामान 

जब अमेरिकी अफसर एरिजोना प्रांत में बॉर्डर पर बने इस रेस्टोरेंट में पहुंचे तो उन्हें एक खुफिया सुरंग का पता चला जो 600 फीट लंबी है आैर रेस्त्रां के बेसमेंट से शुरू होकर पड़ोसी देश मैक्सिको में खुलती है। इसी के जरिए सीमा पार ड्रग्स तस्करी हो रही थी। पुलिस ने इस मामले में मालिक इवान लोपेज को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी के दौरान उसके पास करीब 70 करोड़ रुपए का नशीला पदार्थ बरामद किया गया। इसके बाद उस स्थान की तलाशी में सुरंग के अंदर आैर भी नशीली चीजें मिलीं। सुरंग की गहरार्इ 22 फीट गहराई, ऊंचार्इ 5 फीट आैर चौड़ार्इ 3 फीट बतार्इ गर्इ है। 

पहला मामला नहीं है

वैसे पुलिस के सूत्रों का कहना है कि इस तरह का ये पहला मामला नहीं है। दो साल पहले भी कैलिफोर्निया के सैन डियागो में 2600 फीट लंबी सुरंग मिली थी। उसे अमेरिका में अब तक की सबसे लंबी सुरंग माना जाता है। इसके जरिए भी ड्रग की अवैध स्मगलिंग की जा रही थी। इस साल जुलाई में भी अमेरिकी बॉर्डर पैट्रोलिंग दल ने सीमा पर 15 किलो हेरोइन, 327 किलो मेथामफेटामाइन और 1900 किलो मारिजुआना पकड़ी थी। पुलिस का कहना है कि इस क्षेत्र में अब तक एेसी करीब 203 सुरंगे खोजी गर्इ थी आैर 2007 से अब तक ये पांचवी सुरंग है। इसकी वजह स्पष्ट करते हुए पुलिस अधिकारियों ने कहा कि सीमार्वती इलाका होने के कारण यहां एेसे अपराधियों का बोलबाला है आैर चूंकी ड्रोन आैर अन्य तरीकों से सीमा पर हो रही कड़ी निगरानी के चलते अपराधी दीवार के ऊपर से तस्करी नहीं कर सकते इसलिए अंडरग्राउंड रास्ते तैयार करते हैं। 

You May Also Like

English News