स्मार्टफोन होंगे महंगे, मुख्य कॉम्पोनेंट्स के आयात पर 10% टैक्स

स्मार्टफोन होंगे महंगे. भारत ने स्मार्टफोन के मुख्य कॉम्पोनेंट्स के आयात पर 10 फीसदी टैक्स लगाया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक टैक्स लगाए गए कॉम्पोनेंट्स में पीसीबी शामिल है जिसे दूसरे देशों से आयात करके भारत में ऐसेंबल किया जाता है.स्मार्टफोन होंगे महंगे. भारत ने स्मार्टफोन के मुख्य कॉम्पोनेंट्स के आयात पर 10 फीसदी टैक्स लगाया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक टैक्स लगाए गए कॉम्पोनेंट्स में पीसीबी शामिल है जिसे दूसरे देशों से आयात करके भारत में ऐसेंबल किया जाता है.  गौरतलब है कि किसी भी स्मार्टफोन में लगाया गया पीसीबी लगभग स्मार्टफोन की लागत का आधा हिस्सा होता है. रिपोर्ट के मुताबिक फोन और कनेक्टर के लिए आयात किए जाने वाले कैमरा मॉड्यूल पर बी 10 फीसदी का कस्टम टैक्स लगाया गया है.  पीसीबी पर लगाया जाने वाला 10 फीसदी कस्टम ड्यूटी पहले से ही स्मार्टफोन के दूसरे कॉम्पोनेंट्स जैसे- मेमोरी, प्रोसेसर, वायरलेस और कैमरा मॉड्यूल में लगाया गया था.  पीसीबी के आयात पर 10 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगाए जाने के अब स्मार्टफोन भी 5 से 10 फीसदी तक महंगे हो सकते हैं. आने वाले कुछ समय में तस्वीर और साफ होगी.  आपको बता दें कि आम बजट 2018 के दौरान ऐलान किया गया था कि इंपोर्टेड मोबाइल पर कस्टम ड्यूटी को 15 फीसदी से बढाकर 20 फीसदी किया जाएगा. जाहिर है आने वाले समय में कस्टमर्स की जेब पर भी असर पड़ सकता है.

गौरतलब है कि किसी भी स्मार्टफोन में लगाया गया पीसीबी लगभग स्मार्टफोन की लागत का आधा हिस्सा होता है. रिपोर्ट के मुताबिक फोन और कनेक्टर के लिए आयात किए जाने वाले कैमरा मॉड्यूल पर बी 10 फीसदी का कस्टम टैक्स लगाया गया है.

पीसीबी पर लगाया जाने वाला 10 फीसदी कस्टम ड्यूटी पहले से ही स्मार्टफोन के दूसरे कॉम्पोनेंट्स जैसे- मेमोरी, प्रोसेसर, वायरलेस और कैमरा मॉड्यूल में लगाया गया था.

पीसीबी के आयात पर 10 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगाए जाने के अब स्मार्टफोन भी 5 से 10 फीसदी तक महंगे हो सकते हैं. आने वाले कुछ समय में तस्वीर और साफ होगी.

आपको बता दें कि आम बजट 2018 के दौरान ऐलान किया गया था कि इंपोर्टेड मोबाइल पर कस्टम ड्यूटी को 15 फीसदी से बढाकर 20 फीसदी किया जाएगा. जाहिर है आने वाले समय में कस्टमर्स की जेब पर भी असर पड़ सकता है.   

You May Also Like

English News