स्वाइन फ्लू को लेकर लापरवाही बरत रहे दिल्ली के सरकारी अस्पताल, ये बात आपको चौंका देंगी…

देश की राजधानी में स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों ने सभी को चौंका दिया है, लेकिन इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में स्वाइन फ्लू की तैयारियों का हाल खस्ता है. ‘आज तक’ की टीम ने जब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के घर से महज कुछ दूरी पर मौजूद अरुणा आसफ अली अस्पताल का रिएलिटी चेक किया तो हैरान करने वाली तस्वीरें सामने आईं.स्वाइन फ्लू को लेकर लापरवाही बरत रहे दिल्ली के सरकारी अस्पताल, ये बात आपको चौंका देंगी...भारी बारिश का कहर: अब तक 202 लोगो की हुई मौत, 18 जिलों की 1.21 करोड़ आबादी प्रभावित

‘आज तक’ संवाददाता के अरुणा आसफ अली अस्पताल में रिएलिटी चेक के दौरान सिर्फ डेंगू वार्ड ही हर फ्लोर पर मिले. टीम को स्वाइन फ्लू वार्ड नहीं मिलने पर बेहद हैरानी हुई. जानकारी पुख्ता करने के लिए संवाददाता पंकज जैन ने अस्पताल में मरीजों की देखरेख करने वाली नर्स से बातचीत की, जो एक छुपे हुए कैमरे में रिकॉर्ड हो रहा था.

रिपोर्टर- क्या स्वाइन फ्लू का वार्ड बना है?

नर्स- स्वाइन फ्लू का केबिन अभी नहीं बना है. डेंगू-चिकनगुनिया के मरीज भी उतने नहीं हैं.

रिपोर्टर- क्या स्वाइन फ्लू वार्ड की जरूरत नहीं है?

नर्स- जब स्वाइन फ्लू के मामले आते हैं, तब वार्ड बनाए जाते हैं. स्वाइन फ्लू अभी शुरू नहीं हुआ है, शुरू होते ही तुरंत कमरा बन जाता है.

जल्दबाजी में बना स्वाइन फ्लू का वार्ड

अस्पताल में स्वाइन फ्लू वार्ड ना होने की जानकारी सामने आते ही टीम ने अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक से बातचीत की और उनके साथ पूरे अस्पताल का दौरा किया. लेकिन चौंकाने वाली बात ये रही कि दौरे से ठीक पहले अस्पताल का स्टाफ स्वाइन फ्लू वार्ड के पोस्टर बनाकर चिपकाते नजर आए. अस्पताल प्रशासन दावा कर रहा है कि स्वाइन फ्लू के लिए तैयारियां पूरी हैं, लेकिन जब ‘आज तक’ की टीम वार्डों में पहुंची तो आनन-फानन में स्वाइन फ्लू का वार्ड तैयार किया गया.

कैमरा देखकर किया गया इंतजाम 

चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि सरकार की तरफ से दवाइयां, मास्क और स्टाफ के लिए पर्सनल किट दिए गए हैं. आसपास के राज्य से स्वाइन फ्लू बढ़ने की खबर आ रही है, ज्यादा बढ़ने पर तैयारी तेज होगी. बातचीत के तुरंत बाद ‘आज तक’ की टीम ने चिकित्सा अधीक्षक के साथ अस्पताल के वार्डों का दौरा किया. कुछ ही देर में डेंगू का वार्ड स्वाइन फ्लू वार्ड में बदल दिया गया. बेड पर सफेद चादर, कमरे में एयर कंडीशन और नए पर्दे जो कुछ देर पहले ही सजाए गए थे. स्वाइन फ्लू किट से लेकर मास्क का इंतजाम भी आनन-फानन में किया गया.

You May Also Like

English News