स्‍वर्ग से कम नहीं है दुनिया का सबसे लंबा हैंगिंग पैदल ब्रिज, जरुर जाये देखने..

1. सबसे लंबा हैंगिंग पुल :स्‍वर्ग से कम नहीं है दुनिया का सबसे लंबा हैंगिंग पैदल ब्रिज, जरुर जाये देखने..

जानिए शिव के तीर्थ के रूप में प्रसिद्ध नगरी उज्जैन को, एक बार यहाँ जरुर जाये

स्विट्जरलैंड में दुनिया का सबसे लंबा पैदल यात्रियों के लिए बना ब्रिज आखिरकार खुल गया है। “योरपाब्रयुक” या योरप ब्रिज नामक यह ब्रिज 1,620 फीट लंबा है और 278 फीट की ऊंचाई पर बना है। यह ब्रिज स्विट्जरलैंड के रांडा में जेरमेट और ग्रेचेन नामक दो पहाड़ी गांवों को जोड़ता है। इससे पहले भी यहां एक ब्रिज था लेकिन पत्थरों के गिरने की वजह से वह टूट गया। हाल में ब्रिज की ड्रोन से ली हुई तस्वीरें सामने आईं। इस नए पुल की खासियत यह है कि इसमें करीब आठ टन के केबल लगे हैं 
स्‍वर्ग से कम नहीं है दुनिया का सबसे लंबा हैंगिंग पैदल ब्रिज, जरुर जाये देखने..2. यहां है खूबसूरत झील :

स्‍विटजरलैंड वैसे तो पूरा ही खूबसूरत है लेकिन लूसर्न शहर कुछ खास है। इस शहर में एक प्राकृतिक झील है, जिस पर आप क्रूज का मजा उठा सकते हैं। यह शहर के बीचों-बीच है। यहां लकड़ी का बना चैपल ब्रिज और लॉयन मॉन्‍यूमेंट देखने लायक है। इसके अलावा शॉपिंग वगैरह करने के लिए यह शहर बहुत फेमस है।स्‍वर्ग से कम नहीं है दुनिया का सबसे लंबा हैंगिंग पैदल ब्रिज, जरुर जाये देखने..3. सबसे बड़ा आईस स्‍कीइंग जोन :
स्‍विटजरलैंड सिर्फ प्राकृतिक सुंदरता ही नहीं बल्‍िक एडवेंचर्स के लिए भी जाना जाता है। हर साल यहां लाखों की संख्‍या में सैलानी आते हैं। टूर को रोमांचक बनाने के लिए मेटरहार्न शहर बिल्‍कुल परफेक्‍ट है। यह यूरोप का सबसे बड़ा आइस स्‍कीइंग जोन भी है। ग्‍लेशियरों पर चढ़ाई करने का शौक भी यहां पूरा किया जा सकता है। स्‍वर्ग से कम नहीं है दुनिया का सबसे लंबा हैंगिंग पैदल ब्रिज, जरुर जाये देखने..4. बर्फ की गुफा :
ठंडा इलाका होने के कारण स्‍विटजरलैंड में बर्फ और ग्‍लेशियर की विविधता है। यहां का ग्रोटो ग्‍लेशियर काफी खास है। जो अपनी गुफाओं के लिए जाना जाता है। गुफाओं को और सुंदर बनाने के लिए इन्‍हें लैप्‍स से सजाया जाता है। जिसकी लाइट बर्फ से टकराकर और रंगीन हो जाती है। यह काफी अद्भुत नजारा होता है। स्‍वर्ग से कम नहीं है दुनिया का सबसे लंबा हैंगिंग पैदल ब्रिज, जरुर जाये देखने..5. उड़ती कार का लीजिए मजा :
पहाड़ों की बात करें तो स्‍विटजरलैंड की टिटलिस पर्वत माला काफी फेमस है। यहां आप पैदल चलने की बजाए केबल कार का मजा ले सकते हैं। इससे आपको दूर का नजारा भी दिख जाएगा। साथ ही जर्मनी के ब्‍लैक फॉरेस्‍ट की झलक भी दिख जाएगी।
loading...

You May Also Like

English News