सफ़ेद दाग की समस्या से छुटकारा दिलाती है तुलसी की पत्तियां

बहुत से लोगो के शरीर में कभी कभी सफ़ेद रंग के धब्बे आ जाते है, जिन्हे सफ़ेद दाग कहा जाता है, ये दाग स्किन प्रॉब्लम और शरीर में कैल्शियम कमी के कारण चेहरे, गले, होठों, हाथों, पैरों या बॉडी के किसी भी हिस्से पर हो जाते है. इन दागो से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगी क्रीम और दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, पर इनसे भी ये दाग नहीं जाते है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपके शरीर से ये सफ़ेद दाग पूरी तरह से गायब हो जायेगे.सफ़ेद दाग की समस्या से छुटकारा दिलाती है तुलसी की पत्तियां

1- अगर आपके शरीर में सफ़ेद दाग आ गए है तो इनसे छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच हल्दी में 2 चम्मच सरसों का तेल मिलाकर अपने दागों पर लगाए, अगर आप दिन में दो बार इस पेस्ट को लगते है तो इससे 3-4 महिने में सफेद दाग दूर हो जाएंगे.

2- तुलसी में भरपूर मात्रा मे  एंटी-वायरल और एंटी-एंजिग तत्व मौजूद होते है जो स्किन को साफ करने का काम करते है, तुलसी और नींबू शरीर के अंदर मेलानिन की कमी को पूरा करते हैं, इसे इस्तेमाल करने के लिए तुलसी की पत्तियों को पीस पेस्ट बना ले, अब इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर दिन में दो बार सफेद दाग वाली जगह पर लगाएं.

3- नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फगंल गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो सफेद दागों को होने से रोकते है. नियमित रूप से  नारियल तेल को लगाने से कुछ ही हफ्तो में फर्क दिखने लगता हैं.

You May Also Like

English News