हँसने से दूर होती ये बीमारी, तो फिर खुल के हँसिये

कहते है ‘लाफ्टर इज द बैस्ट मेडिसन’ जब आपकी छोटी सी मुस्कराहट आपके फोटो पर चार चाँद लगा सकती है तो ज़रा सा सोच के देखिये. जब आप खुल हसेंगे तो आपको कितने फायदे होंगे. हंसना न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि आपकी सूरत भी बेहतर लगती है. ज़िन्दगी चाहे जैसी चल रही हो लेकिन हंसना कभी भी न भूलेहँसने से दूर होती ये बीमारी

एक रिसर्च के मुताबिक हंसने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. हंसी से आपका स्ट्रेस, दर्द, को ख़त्म करने की ज़बरदस्त शक्ति होती है और आपके दिमाग पर हंसी असर करती है उतना कोई और दवा नहीं कर सकती है. इसलिए हंसना बहुत जरुरी है और ये आपको लोगो से कनेक्टेड भी रखता है. खुलकर हंसने से सारा तनाव बाहर निकल जाता है और आप बिल्कुल तनावमुक्त रहते हैं.  ऐसे में तनाम से होने वाली मानसिक व शारीरिक समस्याओं से बचाव होता है.

हंसी मज़ाक करने से आपका दिल और दिमाग का बोझ कम होता है. और इससे आपके आस पास पॉजिटिव एनर्जी जेनेरेट होती है. आपकी बॉडी रिलैक्स फील करती है, तो खूब हंसिये और इर्द-गिर्द भी खुशियों फैलाइये. हंसने से हार्ट की एक्सरसाइज भी होती है. ब्लड सर्कुलेशन ज्यादा अच्छा होता है. हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन नामक रसायन निकलता है, जो कि हार्ट  को मजबूत बनाता है. कुछ रिसर्च  बताते हैं कि हंसने से हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है.

You May Also Like

English News