हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

संसद के बजट सत्र के दूसरे हिस्से का आज 18वां दिन है. सोमवार को राज्यसभा में कांग्रेस पार्टी की ओर से पीएनबी घोटाला पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया गया है. इसके अलावा कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव और आरजेडी सांसद जेपी यादव ने लोकसभा में पेपर लीक मामले पर स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. कांग्रेस पार्टी ने अपने राज्यसभा सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है.  हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

संसद से लाइव अपडेट्स

11.05 AM: राज्यसभा की कार्यवाही हंगामे के बाद दिनभर के लिए स्थगित

11.04 AM: संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि भ्रष्टाचार से जुड़ा अहम मुद्दा एजेंडे में हैं और विपक्ष इस अहम मुद्दे पर चर्चा न कर भ्रष्टाचार को संरक्षण दे रहा है.

11.03 AM: राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने हंगामे कर रहे सांसदों से कहा कि आप लोग क्या कर रहे हैं, पूरा देश आपको देख रहा है. इस हंगामे से कुछ भी हासिल नहीं होने जा रहा है. सभापति ने कहा कि हम सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है. 

11.02 AM: लोकसभा और राज्यसभा में जोरदार हंगामा, लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

11.01 AM: राज्यसभा में पटल पर रखे जा रहे हैं दस्तावेज

11.00 AM: लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू 

10.30 AM: आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर टीडीपी सांसदों का विरोध प्रदर्शन 

बुधवार को संसद में क्या हुआ

लोकसभा की कार्यवाही बीते हफ्ते हंगामे की वजह नहीं चल पाई थी लेकिन राज्यसभा में रिटायर हो रहे सांसदों की विदाई पर लंबी चर्चा हुई. सदन में 40 से ज्यादा सांसदों ने विदाई भाषण दिया इसके अलावा सभापति वेंकैया नायडू, उपसभापति पीजे कुरियन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेता सदन अरुण जेटली, नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने भी अपनी बात रखी. बुधवार को राज्यसभा में शाम 4 बजे तक सांसदों के विदाई भाषण हुए और उसके बाद सदन की कार्यवाही को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

संसद में आज का एजेंडा

संसद के दोनों सदनों में आज बैंकिंग क्षेत्र की अनियमितताओं पर चर्चा प्रस्तावित है. इसमें पीएनबी बैंक घोटाला और नीरव मोदी का मुद्दा शामिल है. लोकसभा में आज बिना वोटिंग के नियम 193 के तहत बैंक घोटाले पर चर्चा प्रस्तावित है.

लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा आज राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक को विचार कर पारित कराने की कोशिश करेंगे. इसमें पूरे देश में एक साथ MBBS परीक्षा कराने का प्रावधान है और लाइसेंस के लिए कोई अन्य परीक्षा न देने जैसे प्रावधानों को शामिल किया गया है.

राज्यसभा में कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह भ्रष्टाचार निवारण संशोधन विधेयक 2013 को सदन में पारित कराने का प्रस्ताव करेंगे. इस विधेयक में भ्रष्टाचार को गंभीर अपराध की श्रेणी में लाने का प्रावधान है. राज्यसभा में मोटर यान विधेयक पर विचार किया जाना है, इसमें ट्रैफिक नियमों तोड़ने पर सख्त जुर्माने जैसे कई प्रावधान शामिल हैं.

वित्त मंत्री अरुण जेटली आज राज्यसभा में स्टेट बैंक (निरसन और संशोधन) विधेयक पेश कर सकते हैं. सरकार की कोशिश होगी कि ये विधेयक सदन से पारित हो सके. इस विधेयक में बैंकों के विलय के बाद उनके तर्कसंगत इस्तेमाल पर जोर दिया गया है.

You May Also Like

English News