‘हम आपके हैं कौन’ को पूरे हुए 23 साल, जानिए कहां और किस हाल में है पूरी स्टार कास्ट…

सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ को रिलीज हुए आज पूरे 23 साल हो गए हैं। 1994 में रिलीज हुई ये फिल्म 100 करोड़ कमाने वाली फिल्मों में से एक रही जिसमें माधुरी दीक्षित और सलमान खान लीड रोल में थे।'हम आपके हैं कौन' को पूरे हुए 23 साल, जानिए कहां और किस हाल में है पूरी स्टार कास्ट...टीवी की ये ‘मॉम्स’ रियल लाइफ में हैं काफी यंग, उम्र जानकार आप भी चौंक जाएंगे

इनके अलावा रेणुका शहाणे, मोहनीश बहल, अनुपम खेर, आलोक नाथ जैसे कई दिग्गज कलाकार थे, लेकिन आज ये सारे कलाकार कहां हैं और क्या कर रहे हैं, जानते हैं आप ?

आइए जानते हैं कि इस फिल्म की स्टार कास्ट इतने सालों बाद कहां है और सभी कैसे दिखते हैं। 

‘हम आपके हैं कौन’ में माधुरी दीक्षित ने निशा नाम की लड़की का किरदार निभाया था जिससे बाद में प्रेम यानि सलमान खान को प्यार हो जाता है। इस फिल्म में माधुरी को काफी पसंद किया गया। इस फिल्म के बाद कई और फिल्मों में माधुरी ने काम किया और स्टारडम की नई ऊंचाईयां छूईं और आज वो अपनी एक डांस अकेडमी चला रही हैं। हालांकि कभी-कभी वो टीवी पर भी दिख जाती हैं। 

सूरज बड़जात्या के प्रेम यानि सलमान खान तो आज बड़े स्टार हैं। उनका स्टारडम आज इस लेवल पर पहुंच चुका है कि नाम से ही फिल्में चल जाती हैं।

फिल्म में सलमान की भाभी पूजा का रोल निभाने वाली रेणुका शहाणे इस फिल्म के जरिए सभी के दिलों में बस गईं थीं। इस फिल्म में जब उनकी मौत दिखाई गई तो उनके फैंस भी भावुक हो गए थे…और आज रेणुका शहाणे अपनी शादीशुदा जिंदगी और घर-परिवार में बिजी हैं। उन्होंने एक्टर आशुतोष राणा से शादी की। वैसे बीच-बीच में वो कुछ-एक फिल्में करती रही हैं। 2014 में वो इम्तियाज अली की फिल्म ‘हाईवे’ में नजर आईं।

‘हम आपके हैं कौन’ में सलमान के बड़े भाई का रोल निभाया था एक्टर मोहनीश बहल ने। इस फिल्म में उनके किरदार को काफी सराहा गया लेकिन उनका फिल्मी करियर कुछ ज्यादा अच्छा नहीं रहा। हालांकि उन्होंने बाद में टीवी पर भी काम किया, लेकिन आज भी उनकी जद्दोजहद जारी है। अब उनकी बेटी भी फिल्मों में आने की तैयारी कर रही है।

‘हम आपके हैं कौन’ में प्रेम यानि सलमान की स्टायलिश मामी जी याद हैं ? इस किरदार को एक्ट्रेस बिंदु ने निभाया था और वो लंबे समय से फिल्मों से दूर हैं। वो आखिरी बार शाहरुख खान की फिल्म ‘मैं हूं ना’ में दिखीं थीं।

इसी फिल्म में मामा का किरदार निभाने वाले एक्टर अजित वचानी इस दुनिया में नहीं हैं। उनके किरदार को भी इस फिल्म में काफी पसंद किया गया।

भोला प्रसाद का किरदार निभाने वाले एक्टर दिलीप जोशी आपको याद हैं ? इस फिल्म में वो हर वक्त अपने लिए गर्लफ्रेंड की तलाश करते रहते थे…और आज वो टीवी की दुनिया में जाना-माना नाम हैं। आजकल वो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में नजर आते हैं। इसमें जेठालाल के किरदार से वो घर-घर में मशहूर हो गए हैं।

अपने शायराना अंदाज और शायरियों से सभी को गुदगुदाने वाले एक्टर सतीश शाह को भला कैसे भूल सकते हैं। इस फिल्म के बाद भले ही वो कम नजर आए, लेकिन बड़े और छोटे परदे पर उन्होंने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

लक्ष्मीकांत बेर्डे ने इस फिल्म में प्रेम यानि सलमान के परिवार के एक वफादार नौकर और दोस्त का रोल किया था। इस किरदार ने लक्ष्मीकांत को जबरदस्त सफलता दिलाई। बाद में उन्होंने मराठी सिनेमा में भी खूब नाम कमाया। उन्हें वहां का कॉमेडी किंग ही कहा जाने लगा था, लेकिन अफसोस कि लक्ष्मीकांत की 2004 में किडनी की बीमारी के चलते मौत हो गई।

रजिया चाची का किरदार भी काफी लोकप्रिय हुआ और इसे हिमानी शिवपुरी ने निभाया था। आज वो टीवी पर काम कर रही हैं।

इस फिल्म को रिलीज हुए 23 साल हो गए हैं और आज भी अनुपम खेर फिल्मों में सक्रिय हैं। उनके पास अभी भी कई फिल्मों के ऑफर हैं। उनका ओहदा और भी ऊंचा हो गया है।

राजश्री प्रोडक्शंस की हर फिल्म में नजर आने वाले बाबूजी यानि आलोकनाथ को भला हम कैसे भूल सकते हैं। इस फिल्म में भी उन्होंने सलमान यानि प्रेम और मोहनीश बहल के पिता का किरदार निभाया और खूब पॉपुलर हुए। इसके बाद उन्होंने कुछ टीवी शोज में भी काम किया।

इस फिल्म में लल्लू के साथ चमेली नाम का किरदार भी था और इसे निभाया था एक्ट्रेस प्रिया अरुण। इसी फिल्म के दौरान लक्ष्मीकांत बेर्डे और प्रिया की लव स्टोरी शुरू हुई और बाद में शादी कर ली। आज प्रिया मराठी फिल्मों में सक्रिय हैं। वो एक बेहतरीन डांसर और सिंगर भी हैं।

इसी फिल्म में माधुरी की मां का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस रीमा लागू को भला कैसे भूल सकते हैं। उन्होंने कई फिल्मों में मां का किरदार निभाया जिसकी वजह से उन्हें बॉलीवुड की मां कहा जाने लगा था, लेकिन अफसोस कि अब वो हमारे बीच नहीं हैं। कुछ महीने पहले ही हार्ट अटैक के चलते उनकी मौत हो गई।

सलमान यानि प्रेम के पीछे पड़ने वाली रीता नाम की लड़की भी आपको याद होगी। इस किरदार को निभाया था साहिला चड्ढा ने। साहिला चड्ढा 23 सालों में काफी बदल चुकी हैं और अपनी शादीशुदा जिंदगी में व्यस्त हैं।

You May Also Like

English News