हम तो डूबे हैं सनम तुम्हें भी लेकर डूबेंगे : पीएम मोदी बनाम कांग्रेस

लोकसभा में विपक्ष के द्वारा रखे गए अविश्वास प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवाब दिया और कहा कि यह अविश्वास प्रस्ताव हमारे लोकतंत्र की सबसे महत्वपूर्ण शक्ति का परिचय देता है और कुछ माननीय सदस्यों ने प्रस्ताव का समर्थन भी किया है लेकिन कुछ सदस्य ऐसे भी है जिन्होंने इसके विरोध में अपनीओ बाते रखी हैं. प्रधानमंत्री ने सभी से आग्रह किया और कहा कि सभी को यह प्रस्ताव खारिज कर देना चाहिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि अगर सब ऐसा करते हैं तो देश को यह देखने का मौका मिलेगा कि किस तरह नकारत्मक राजनीति ने लोगों को घेर लिया है. पीएम मोदी ने उस दौरान राहुल गांधी को निशाना साधते हुए कहा कि ‘यह अहंकार ही है जो कहता है कि हम खड़े होंगे तो पीएम 15 मिनट भी खड़े नहीं होंगे. अध्यक्ष महोदया मैं खड़ा भी हूं और पिछले चार साल में जो किया है उस पर अड़ा भी हूं.’ पीएम मोदी का भाषण खत्म होने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ने वोटिंग के लिए कहा, जिसमे एनडीए के पक्ष में 325 सदस्यों ने वोट दिया और विरोध में करीब 126 वोट दिए गए.हम तो डूबे हैं सनम तुम्हें भी लेकर डूबेंगे : पीएम मोदी बनाम कांग्रेस

आइए अब आपको बताते हैं कि पीएम मोदी ने अपने 90 मिनट के भाषण में क्या-क्या बातें कही. सबसे पहले पीएम मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव के बारे में बात की, उन्होंने कहा कि ‘अगर विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव के लिए तैयार नहीं था तो चर्चा क्यों हो रही है. लोकतंत्र में कुर्सी की जल्दबाजी क्यों?’. अविश्वास प्रस्ताव के बाद उन्होंने कहा कि ‘बैंकों के राष्ट्रीयकरण से लेकर 2014 तक गरीबों के लिए बैंकों के दरवाजे बंद थे. हमने माताओं बहनों के लिए 8 करोड़ शौचालय बनाने का काम किया है. हमने साढ़े चार करोड़ उज्ज्वला योजना के तहत गैस चूल्हा वितरण किया है’ इस तरह उन्होंने सरकार की उपलब्धियों को गिनवाया और एक अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट के बारे में भी बात की.

इसके बाद उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘दुनिया को हमपर विश्वास है, देश को हमपर विश्वास है, लेकिन जो खुद पर विश्वास नहीं कर सकते वो किसी पर कैसे विश्वास करेंगे?’ आगे उन्होंने यह भी कहा कि ‘कांग्रेस पार्टी डूब चुकी है. लेकिन उनके साथ जाने वाले भी डूबेंगे. हम तो डूबे हैं सनम तुम्हें भी लेकर डूबेंगे.’ इसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 90 मिनट के भाषण में बहुत से विषयों पर बात की.

You May Also Like

English News