हर पल चाहते हैं खुश रहना तो करें ये छोटा सा काम…

खुशनुमा माहौल किसी की भी जिंदगी में खुशियों के रंग भरने के लिए काफी है और हाल ही में एक स्टडी में जो रिपोर्ट सामने आई है उसे जानकर आपकी खुशी चौगनी हो जाएगी लेकिन उसके लिए आपको बस छोटा से फॉर्मूले को अपनाना होगा।   हर पल चाहते हैं खुश रहना तो करें ये छोटा सा काम...टॉन्सिल के दर्द से जल्द आराम दिलाता है अदरक और शहद

स्टडी के मुताबिक बड़े दिलवाला इंसान औरों की अपेक्षा ज्यादा खुश रहता है। इस स्टडी में पाया गया है कि जब कोई इंसान किसी पर कोई परोपकार या फिर उदारता करता है तो उसके दिमाग में एक बदलाव आता है जो अध्ययन के अनुसार आपको खुशी महसूस कराता है।  

इसके साथ ही ये बात भी सामने आई है जो लोग सोसाइटी में ऐसे काम करते हैं वो लोग ज्यादा गुस्सा करने वाले लोगों से अधिक खुश हैं।

इस स्टडी के बारे में ज्यूरिक यूनिवर्सिटी के Philippe Tobler का कहना है ऐसा नहीं है कि खुद को खुश करने के लिए आपको कोई सेक्रिफाइज करना है बल्कि अगर आपने थोड़ी भी लोगों की मदद कर दी तो आप खुश रह सकते हैं।

इस स्टडी में journal Nature Communications के करीब 50 लोगों ने हिस्सा लिया था जिसमें उनको कहा गया कि आने वाले कुछ हफ्तों में उन्हें पैसा दिया जाएगा और ये उन्हीं को तय करना है कि वो पैसा खुद पर खर्च करें या फिर किसी और पर। कुछ समय बाद स्टडी में पाया गया कि सभी के दिमाग अलग-अलग तरीके से काम कर रहे थे।  

You May Also Like

English News