हवाई: ज्वालामुखी के फटने से 21 घर तबाह, 60 मीटर तक उठा लावा

अमेरिका के हवाई द्वीप में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण तबाही का मंजर बढ़ता जा रहा है. इस हादसे में अभी तक 21 घर तबाह हो गए हैं. ज्वालामुखी फटने से लावा करीब 60 मीटर बाहर तक आ गया. अभी तक इलाके से करीब 1700 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है.अमेरिका के हवाई द्वीप में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण तबाही का मंजर बढ़ता जा रहा है. इस हादसे में अभी तक 21 घर तबाह हो गए हैं. ज्वालामुखी फटने से लावा करीब 60 मीटर बाहर तक आ गया. अभी तक इलाके से करीब 1700 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है.  वहीं पुना एस्‍टेट्स इलाके से 10 हजार लोगों को खाली कर जाने को कहा गया है. रेडक्रॉस सोसाइटी ने 2 कैंप सेटअप किए हैं. वहीं UBER लोगों का निकलने के लिए फ्री राइड मुहैया करवा रहा है. हवाई के अधिकारियों का कहना है कि अभी यह संख्या आगे भी बढ़ सकती है.  आपको बता दें कि बीते बुधवार को इस ज्‍वालामुखी के पास 24 घंटे में 250 से अध‍िक भूकंप के झटके आए थे. माउंट किलाऊ ज्वालामुखी फटने के बाद आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी कर द‍िया गया था. यह ज्‍वालामुखी आसपास इलाकों तक लावा उगल रहा है और साथ ही धुएं का गुबार ही फैल रहा है.  इस हादसे के बाद लोगों के लिए कम्यूनिटी सेंटर खोले गए थे, जहां पर लगातार मदद पहुंचाई जा रही है. गौरतलब है कि किलाउआ दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी में से एक है और भूकंप के कई झटकों के बाद यह विस्फोट होता है.

वहीं पुना एस्‍टेट्स इलाके से 10 हजार लोगों को खाली कर जाने को कहा गया है. रेडक्रॉस सोसाइटी ने 2 कैंप सेटअप किए हैं. वहीं UBER लोगों का निकलने के लिए फ्री राइड मुहैया करवा रहा है. हवाई के अधिकारियों का कहना है कि अभी यह संख्या आगे भी बढ़ सकती है.

आपको बता दें कि बीते बुधवार को इस ज्‍वालामुखी के पास 24 घंटे में 250 से अध‍िक भूकंप के झटके आए थे. माउंट किलाऊ ज्वालामुखी फटने के बाद आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी कर द‍िया गया था. यह ज्‍वालामुखी आसपास इलाकों तक लावा उगल रहा है और साथ ही धुएं का गुबार ही फैल रहा है.

इस हादसे के बाद लोगों के लिए कम्यूनिटी सेंटर खोले गए थे, जहां पर लगातार मदद पहुंचाई जा रही है. गौरतलब है कि किलाउआ दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी में से एक है और भूकंप के कई झटकों के बाद यह विस्फोट होता है.

You May Also Like

English News