हवाई यात्रा के दौरान कर सकेंगे मोबाइल और इंटरनेट का प्रयोग,TRAI ने की सिफारिश

देश में हवाई यात्रा करने वाले लोगों को एक बड़ी राहत मिलने वाली है। जल्द ही हवाई यात्रा के दौरान भी उन्हें मोबाइल और इंटरनेट सेवा का लाभ मिल सकता है। दूरसंचार नियामक ट्राई ने शुक्रवार को इसकी सिफारिश की है। हवाई यात्रा के दौरान कर सकेंगे मोबाइल और इंटरनेट का प्रयोग,TRAI ने की सिफारिशइस सेवा को लाभ सैटेलाइट और टेरेस्ट्रियल दोनों ही नेटवर्क पर मिलेगा। ‘इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी’ (आईएफसी) पर दी गई अपनी सिफारिश में ट्राई ने कहा कि भारतीय हवाई क्षेत्र में ‘आईएफसी के लिए प्राधिकरण इंटरनेट और विमान में मोबाइल संचार (एमसीए) के लिए सिफारिश कर रही है। 

दरअसल दूरसंचार विभाग ने 10 अगस्त, 2017 को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) से आवाज, डेटा और वीडियो सेवाएं पेश करने के संदर्भ में राय मांगी थी। इस सेवा का लाभ भारतीय वायु क्षेत्र में घरेलू, अंतरराष्ट्रीय और भारतीय क्षेत्र की सीमा से गुजरने वाली विमानों को मिलेगा।

ट्राई ने कहा कि अगर कोई हानिकारक हस्तक्षेप नहीं होता है तो मोबाइल सेवाओं के लिए विमानन केबिन में प्रौद्योगिकी और आवृत्तियों के उपयोग के मामले में आईएफसी सेवा प्रदाताओं के लिए लचीलापन होना चाहिए जो अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप हो। वहीं ट्राई ने अपनी सिफारिश में भारतीय सीमा क्षेत्र में तीन हजार मीटर की ऊंचाई तक ही इस सेवा का लाभ देने की सिफारिश की है।

You May Also Like

English News