हाइफा में 99 साल पहले शहीद हुए हिंदुस्तानी सैनिकों को आज श्रद्धांजलि देंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे का आज तीसरा और आखिरी दिन है. इस दौरान पीएम मोदी हाइफा में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि देंगे. हाइफा वो जगह है, जहां पहले विश्व युद्ध में भारतीय जवानों ने अपने शौर्य का जौहर दिखाया था. भारतीय जवानों ने आधुनिक हथियारों से लैस ओटोमन तुर्कों के खिलाफ लड़ते हुए हाइफा की हिफाजत की थी. घुड़सवार भारतीय सैनिकों ने तलवार और भालों से ही दुश्मन सेना को शिकस्त दी थी. इस दौरान कई भारतीय जवान शहीद हो गए थे.

हाइफा में 99 साल पहले शहीद हुए हिंदुस्तानी सैनिकों को आज श्रद्धांजलि देंगे पीएम मोदी

ये लड़ाई 23 सितंबर 1918 को हुई थी. आज भी इस दिन को इजरायल में हैफा दिवस के रूप में मनाया जाता है. साथ ही भारतीय सेना भी इस दिन अपने जवानों के शौर्य को सलाम करती है.

 पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम

-भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे भारतीय शहीदों को हाइफा में श्रद्धांजलि देंगे.

-पीएम मोदी के साथ इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू भी हाइफा जाएंगे.

-इसके बाद मोदी 30 सीईओ के साथ लंच करेंगे. 

-हाइफा से दोनों पीएम कार से राजधानी तेल-अवीव लौटेंगे और रास्ते में एक बीच पर रुकेंगे.

-इसके बाद पीएम मोदी इजरायल की संसद को भी संबोधित करेंगे.

-भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे पीएम मोदी जी-20 समिट में शामिल होने के लिए जर्मनी रवाना हो जाएंगे.

 इससे पहले पीएम मोदी ने अपने इजरायल दौरे के दूसरे दिन भारतीय समुदाय को संबोधित किया. राजधानी तेल अवीव के कन्वेंशन सेंटर में प्रधानमंत्री को सुनने करीब पांच हजार भारतीय पहुंचे. इस दौरान प्रधानमंत्री ने वहां अपनी सरकार की तमाम उपलब्धियां तो गिनवाई हीं, साथ ही साथ तीन बड़ी सौगातें भी दीं. मोदी ने मंच से ओसीआई कार्ड के नियमों में राहत, इंडियन कल्चरल सेंटर खोलने की घोषणा तो की ही भाषण के अंत में उन्होंने दिल्ली-मुंबई-तेल अवीव विमान सेवा जल्द शुरू होने की घोषणा भी की.

You May Also Like

English News