हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए करे ये उपाए…

अधिकतर लोग ये सोच कर घी का सेवन नहीं करते है की उनको लगता है की घी खाने से उनका वजन बढ़ जायेगा. या घी उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. पर हम आपको बता दे कि ऐसा सोचना बिलकुल गलत है. घी का सेवन हमारी सेहत को नुकसान नहीं बल्कि बहुत सारे फायदे पहुंचता है. आयुर्वेद में तो गाय के घी को अमृत समान बताया गया है. अगर आप नियमित रूप से गाय के घी का सेवन करते है तो अपने वजन को कम कर सकते है. और साथ ही हर प्रकार की बीमारी से भी बचे रहते हैं.हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए करे ये उपाए...सिर की छोटी सी चोट को भी न करे नाराज अंदाज, ये दे सकती है आपको बड़ी तकलीफ…

1-एक रिसर्च में ये बताया गया है की गाय का घी खाने से खून और आंतों में जमा कोलेस्ट्रॉल कम होता है. घी खाने से हमारी बॉडी के बाइलरी लिपिड का स्राव बढ़ जाता है. देशी घी खाने से हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा हमेशा कण्ट्रोल में रहती है. और ये गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.

फोन के इस्तेमाल से होता है हेल्थ को नुकसान, जानिए कैसे…

2-नियमित रूप से घी का सेवन दिल समेत कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. इसके सेवन से दिल की नलियों में ब्लॉकेज होने  पर गाय का घी एक ल्यूब्रिकेंट की तरह काम करता है. अगर आपको दिल के दौरे की समस्या है और डॉक्टर्स ने आपको ऑयली फ़ूड खाने से मना किया है तो आप गाय का घी खाएं, इससे दिल मजबूत होता है.  

3-गाय के घी में भरपूर मात्रा में सीएलए मौजूद होता है जो हमारी बॉडी में मेटाबॉल्जिम के लेवल को सही रखता है. जिसके कारन हमारा वजन कंट्रोल में रहता है. सीएलए का काम हमारी बॉडी में इंसुलिन की मात्रा को कम रखना होता है, जिससे वजन बढ़ने और शुगर जैसी दिक्कतें होने का खतरा कम रहता है. देशी घी का सेवन हमारे शरीर में एक्स्ट्रा फैट बनने से रोकता है.

You May Also Like

English News