हार्डवेयर की दुकान चलाने वाले की बेटी बिना टयूशन के 12वीं में टॉप किया

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के 12वीं कक्षा के विज्ञान संकाय में भोड़ाकला के रहने वाली मनीषा ने टॉप किया। बृहस्पतिवार को रिजल्ट जारी होने के बाद देर शाम तक विभिन्न स्कूलों से मिली जानकारी के अनुसार नीरज सीनियर सेकेंडरी स्कूल की मनीषा को साइंस संकाय में 95.2 फीसदी अंक मिले हैं। बिना टयूशन के 12वीं में टॉप किया यह भी पढ़े: 1100 से अधिक पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती के लिए जल्दी ही करे आवेदन..

मनीषा देश में आईटी उद्यमी के रूप में अपनी पहचान बनाना चाहती है। 12वीं कक्षा में 476 अंक हासिल करने वाली मनीषा आगे की पढ़ाई कंप्यूटर साइंस में करना चाहती है। इसके लिए वह आईआईटी दिल्ली से बीटेक कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहती है।

एमटेक कंप्यूटर साइंस एक आईटी उद्यमी के रूप में करना चाहती है। नौकरी नहीं करना चाहती, बल्कि नौकरी पैदा करना चाहता है। आज कंप्यूटर और आईटी के क्षेत्र में सबसे ज्यादा हुनरमंद हम भारतीय है, लेकिन फिर भी नौकरी करते हैं।

हार्डवेयर की दुकान चलाते हैं पिता

हार्डवेयर की दुकान चलाने वाले पिता राजेश कुमार का कहना है कि 12वीं तक की पढ़ाई के दौरान कभी कोई ट्यूशन नहीं लिया। आईआईटी की तैयारी के लिए भी कोई कोचिंग नहीं ली, लेकिन फिर भी बेहतर प्रदर्शन किया। आईआईटी जेईई में सफल हो गई है और अब जेईई मेंस के लिए तैयारी कर रही है।

उनका कहना है कि फिल्म थ्री इडियट से भी बहुत प्रभावित है। जिसके बाद से इसने कॉन्सेप्ट को लेकर ज्यादा फोकस किया। विदेश में पढ़ाई करने के लिए पूरी तैयारी की है। परीक्षा के दिनों में आठ घंटे से अधिक तक पढ़ाई करती था। मनीषा का कहना है कि वाट्सएप, फेसबुक समेत अन्य सोशल साइट्स से अपने को दूर रखकर 100 फीसदी पढ़ाई पर ध्यान दिया। स्कूल में जो पढ़ाया गया, उसे ध्यान से पढ़ा।

अंक पर एक नजर
गणित        : 94
फिजिक्स    : 94
अंग्रेजी        : 94
केमेस्ट्री    : 95
हिन्दी        : 99

You May Also Like

English News