हिंदुस्तान में पहली बार – ATM में डालो कचरा और कमाओ पैसा , मोदी सरकार भी हैरान

हामरे देश में जहाँ रोज लाखों कड़ोरों लोग कचरे को बेकार मानकर उसे फेंक देते हैं वहीँ एक मुख्यमंत्री ने अब कचरे के ढेर से भी पैसे कामने का जुगाड़ निकला लिया है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं की आखिर कौन है ये मुख्यमंत्री जिसने ये अनोखी तकनीक निकाली की कचरे में से भी लोग पैसे कमा सकते हैं और किस तरह से उसने इस तकनीक को धरातल पर उपयोग किया. तो आईये आपको बताते हैं की कौन है ये सुविचारी टैलेंटेड मुख्यमंत्री.

ये हैं वो मुख्यमंत्री जिन्होनें कचरे के ढेर से भी निकला लिया पैसे कामने की तकनीक

आपको बता दें की हम जिस मुख्यमंत्री की बात आज आपसे कर रहे हैं वो और कोई नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी हैं. बता दें की केंद्र सरकार के स्वच्छता अभियान को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को साफ़ रखने के लिए ये सराहनीय कदम उठाया है. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने लखनऊ में जगह जगह पर गार्बेज वेंडिंग मशीन का उद्घाटन किया है. इस गार्बेज वेंडिंग मशीन की सबसे बड़ी खासियत ये है की ये मशीन रिवर्स तरीके से काम करता है और इसमें कचरा डालने का आपको पैसे भी मिलते हैं. इस बाबत लखनऊ के नगर विकाश मंत्री सुरेश खन्ना ने बीते मंगलवार को दो और गार्बेज वेंडिंग मशीन का उद्घाटन करते हुए ये बताया है की ये एंडिंग मशीन शहर में स्वच्छता अभियान के लिए एक बहुत बड़ा वरदान साबित होगा और लखनऊ के साथ ही पूरे उत्तर प्रदेश में इस वेंडिंग गार्बेज मशीन को लगाने का काम बहुत ही जोर शोर से किया जा रहा है. उन्होनें बताया की सबसे ख़ास बात ये है की इस गार्बेज वेंडिंग मशीन में कचरा डालने वाले लोग इससे पैसे भी कमा सकते हैं.

जाने क्या है खासियत इस वेंडिंग मशीन की

बता दें की इस गार्बेज वेंडिंग मशीन की सबसे बड़ी खासियत ये है की इसमें अगर कोई व्यक्ति एक प्लास्टिक का बोतल डालता है तो उसे 1रूपये मिलेंगे और एक कांच की बोतल डालने पर 2 रूपये मिलेंगे. इसके बाद जो धन राशि होगी हर व्यक्ति के इ-वॉलेट में अपने आप जमा हो जायेगा. इस वेंडिंग मशीन को इस्तेमाल करने के लिए का व्यक्ति को अपना आधार कार्ड लिंक करना होगा जिससे की हर बार इस मशीन में कचरा डालने वाले की पहचान उसके आधार कार्ड से की जाएगी. इस मशीन की सबसे बड़ी खासियत ये है की इससे आप अपने पानी और बिजली का बिल भी पे कर सकते हैं, इसके अलावा ओस मशीन के करीबन 200 मीटर तक के रेंज तक फ्री वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है जिसके तहत लोग यहाँ से कैब भी बुक कर सकते है. इधर मुख्यमंत्री योगी का कहना है की अगर लोग ये मान लें की कचरा से भी पैसे कमाया जा सकता है तो उन्हें अपने शहर को साफ़ सुथरा रखने में आसानी होगी और लोग साफ़ सफाई का महत्व भी समझ सकेंगे. योगी जी ने इस मशीन के आविष्कार करने वाले को बहुत बहुत धन्यवाद किया है.

You May Also Like

English News