हिजाब पहनकर बाक्सिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेने की मिली अनुमति!

वाशिंगटन:  अमेरिका में एक मुस्लिम किशोरी ने हिजाब पहनकर बॉक्सिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का अधिकार हासिल कर लिया है। अब वह हिजाब के साथ हाथ व पैर को पूरी तरह ढककर बॉक्सिंग रिग में उतर सकेगी। फिलहाल वह अमेरिका में होने वाली बॉक्सिंग प्रतियोगिताओं में ही हिस्सा ले सकेगी।

किशोरी का सपना 2020 के टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेना और इसके लिए उसे एक और लड़ाई लडऩी होगी। स्टार ट्रिब्यून के अनुसार 16 साल की अमैया जफर मिनेसोटा के ओकडेल की रहने वाली है। यूएसए बॉक्सिंग ने उसे हाल ही में हिजाब पहनकर बॉक्सिंग रिंग में उतरने की अनुमति दे दी। इसका अर्थ यह हुआ कि वह खेल के साथ साथ अपने धर्म का पालन भी कर सकेगी। जफर के कोच नेथानियल हैले ने कहा कि यह बड़ा कदम है।

उसने इसके लिए कड़ी मेहनत की थी। मुझे उसे लेकर खुशी है। हालांकि अपना सपना साकार करने की दिशा में उसका यह पहला कदम है। जफर को टोक्यो ओलंपिक में इस लिबास में हिस्सा लेने के लिए इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन से अनुमति लेनी होगी। फिलहाल वह सिर्फ अमेरिकी बॉक्सिंग में नई लिबास में हिस्सा ले सकती है। उसे पिछले साल फ्लोरिडा में हिजाब और लेगिंग पहनकर बॉक्सिंग में हिस्सा लेने से रोक दिया गया था।

You May Also Like

English News