अब स्‍मार्टफोन में नजर आएंगी हिजाब, ब्रेस्‍टफीडिंग, उल्‍टी और योगा की इमोजी

लंदन। मोबाइल फोन्‍स और सोशल मीडिया में इसके यूजर्स अपनी भावनाएं जताने के लिए जमकर इमोजी का उपयोग करते हैं। तरह-तरह की इमोजीज के बीच अब इन्‍हें मान्‍यता देने वाले संघ ने कुछ इर्न इमोजी को मान्‍यता दी है। इसके बाद अब आपके मोबाइल फोन्‍स में हिजाब, ब्रेस्‍टफीडिंग और योगा की इमोजी नजर आने लगेंगी।

अब स्‍मार्टफोन में नजर आएंगी हिजाब, ब्रेस्‍टफीडिंग, उल्‍टी और योगा की इमोजी

एक अग्रेजी अखबार के अनुसार यह नई इमोजी नए साल में मोबाइल फोन्‍स तक पहुंच जाएंगी। संघ ने इस बार 51 इमोजी को अनुमति दी है जिसके बाद फोन्‍स में उपयोग की जाने वाली इमोजी की कुल संख्‍या 1724 हो जाएगी। हिजाब को इमोजी लिस्‍ट में शामिल करने के लिए जर्मनी के 15 वर्षीय लड़की रायूफ अल्‍हुमेदी ने कैंपेन शुरू किया था जिसके बाद इसे अनुमति मिल गई है।

इनके अलावा लिस्‍ट में हथकड़ी लगा हुआ व्‍यक्ति, दाढ़ी वाला व्‍यक्ति, ओल्‍डर एडल्‍ट्स भी नजर आएंगे। 2017 में यूनिकोड द्वारा जारी होने वाली लिस्‍ट में हेड एक्‍सप्‍लोडिंग, उल्‍टी करता हुआ खुले मुंह वाला चेहरा और योगा करता हुआ कपल भी होगा।

यूनिकोड 10 लिस्‍ट इमोजी को और भी ज्‍यादा अलग बनाने की कोशिश में है और स्‍मार्टफोन निर्माता पहले ही फोन में नजर आने वाली इमोजीज में चमड़ी के अलग-अलग रंग जोड़ चुके हैं जो अलग-अलग संस्‍कृति और देशों को दिखाते हैं।

हाल ही में गूगल ने भी नई इमोजी पेश की थीं जिनमें ऑफिस में काम करती महिलाएं नजर आई थीं वहीं ऐपल ने कुछ इमोजी के मेल और फीमेल वर्जन डाले थे। बता दें कि यूनिकोड बड़ी टेक्‍नोलॉजी कंपनियों का प्रतिनिधित्‍व करती है और उसने प्रस्‍तावित लिस्‍ट से कुछ इमोजीज को चुना है।

You May Also Like

English News