हिमाचल चुनाव: BJP को वोट डालती फोटो खींचकर किया वायरल, मचा हडकंप

हिमाचल के सोलन में मतदान के दौरान वीवीपैट की फोटो खींचने और उसे सोशल मीडिया पर वायरल करने से बवाल मच गया है। सदर विधानसभा क्षेत्र की इस फोटो में मतदाता ने मोबाइल से वीवीपैट की फोटो उस समय ली है जब वह अपने चहेते उम्मीदवार को मतदान कर रहा था।हिमाचल चुनाव: BJP को वोट डालती फोटो खींचकर किया वायरल, मचा हडकंप गुजरात चुनावः BJP ने राहुल के खिलाफ उतारे आधे दर्जन फायर ब्रांड केंद्रीय मंत्री

फोटो में उम्मीदवार का नाम और उसका चुनाव चिन्ह भी साफ-साफ दिखाई दे रहा है। सोलन जिला में यह फोटो चुुनाव के बाद वायरल हुए हैं और अचानक एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल पर पहुंच रहे हैं।

इन फोटो को खींचने वाले की मंशा भी साफ जाहिर हो रही है लेकिन साथ निर्वाचन आयोग की तैयारियों पर भी सवाल उठने लगे हैं। निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्र में किसी भी तरह के कैमरे और मोबाइल को ले जाने पर मनाही कर रखी थी। 

कैसे हुई चूक

मीडिया कर्मियों के साथ भी सख्ती से पेश आया गया। लेकिन मतदाता मतदान केंद्रों में वीवीपैट की तस्वीरें खींचते रहे और किसी को कानोंकान भनक तक नहीं लगी। सोशल मीडिया पर जारी की यह सिर्फ एक तस्वीर नहीं है बल्कि ऐसी दो से तीन तस्वीरें वायरल हुई हैं।

इनमें से दो तस्वीरें एक ही मतदान केंद्र की हैं जबकि एक तस्वीर किसी दूसरे मतदान केंद्र पर खींची है। तस्वीरें वायरल होने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

मतदान केंद्र अधिकारियों से भी पूछताछ करने की बात कही जा रही है। जिला में इस बार 77.44 प्रतिशत मतदान हुआ है और देर शाम तक मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की लाइनें लगी हुई थीं।

कहां से वायरल हुई फोटो

मतदान प्रक्रिया खत्म होने के बाद अचानक से मतदान के यह फोटो सोशल मीडिया में पहुंच गए। जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कंवर ने कहा कि मतदान केंद्र की फोटो जारी करना चुनाव नियमों का उल्लंघन है। 

कहा कि जिस किसी ने भी यह फोटो खींची हैं उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। निर्वाचन आयोग पता लगाएगा कि यह फोटो कौन से मतदान केंद्र में किस समय खींची गई और उसके आधार पर वहां तैनात कर्मचारियों से भी पूछताछ होगी।

मतदान केंद्र में किसी भी तरह के कैमरे ले जाने पर मनाही थी। उन्होंने कहा कि फोटो कहां से वायरल हुई हैं इसका भी पता लगाया जाएगा। 

You May Also Like

English News