हिमाचल: चौथे दिन भी ब्लैकआउट, बर्फ हटा रही 195 जेसीबी, निकाले जा रहे सैलानी

हिमाचल में सोमवार चौथे दिन भी ब्लैकआउट जारी है। कई इलाकों में अभी तक बिजली की सप्लाई दुरुस्त नहीं हो पाई है। शिमला और मनाली समेत कई इलाकों में 72 घंटे से ब्लैकआउट चल रहा है। घरों, दफ्तरों और होटलों में लोग ठंड से ठिठुर रहे हैं।
हिमाचल: चौथे दिन भी ब्लैकआउट, बर्फ हटा रही 195 जेसीबी, निकाले जा रहे सैलानी

 राहत की बात यह है कि आज मौसम साफ है और राहत कार्य शुरू हो गया है। यातायात सुचारू कर सैलानियों को निकालने का काम जारी है। सरकार के निर्देश के बाद 195 जेसीबी मशीनें सड़क से बर्फ हटाने के काम में लग गई हैं। सैलानी भी धीरे धीरे अब वापस लौटने लगे हैं।

 उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, बर्फ से लकदक नजारे देखने को भागे सैलानी

मनाली में अभी राहत कार्यों में थोड़ा वक्त लगेगा। यहां अभी भी सड़क पर 2 फीट से ज्यादा बर्फ पड़ी है। शिमला में अधिकतर सड़कों से बर्फ हटाई जा चुकी है लेकिन सड़क पर पानी जमने से कई जगहों पर अभी भी गाड़ियां फंसी हुई हैं।

 वहीं, बिजली सुचारू करने के लिए भी सुबह आठ बजे से ही काम शुरू हो गया है। सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर उन्हें राहत कार्यों में लगाया गया है। सरकार का कहना है कि सोमवार शाम तक अधिकतर इलाकों में बिजली और यातायात सुविधा सुचारू हो जाएगी।

 ब्रेकिंग न्यूज़: गुफा में मिला 16 लाख करोड़ सोना, अमीर हुआ भारत

शिमला, मनाली समेत हिमाचल के अधिकतर शहरों में सोमवार को भी दूध, ब्रेड की सप्लाई समय पर नहीं पहुंच पाई है। अधिकतर स्‍थानों पर दोपहर 12 बजे ही गाड़ियां पहुंच सकी हैं। वहीं, बाजारों में भी धीरे धीरे अब सभी दुकानें खुलने लगी हैं।

 वहीं, बर्फबारी बागवानों, किसानों और बिजली उत्पादकों के लिए संजीवनी साबित हो रही है। बागवानों को सेब की खेती के लिए जरूरी चिलिंग ऑवर्स पूरे होने की आस है। सेब के पेड़ों को 700 से 800 चिलिंग ऑवर्स की जरूरत होती है, जो इस बर्फबारी से पूरी होने की उम्मीद है। निचले क्षेत्रों में बारिश से किसान भी अच्छी फसल होने की उम्मीद जता रहे हैं।

 प्रदेश में बिजली पैदा कर रहे निजी व सरकारी हाइड्रो पावर प्रोजेक्टों को भी खासा फायदा होगा। हिम ऊर्जा के सीईओ इं. केएल ठाकुर ने बताया कि अब जैसे जैसे बर्फ पिघलेगी, नदियों का जलस्तर बढ़ेगा जिसकी वजह से बिजली प्रोजेक्टों को फायदा होगा।

 

 

You May Also Like

English News