हेयर केयर को लेकर जान ले कुछ जरूरी बातें…

हेयर स्टाइलिस्ट सुझाव देते हैं कि एक दिन में तीन बार कंघी करना अच्छा होता है. बालों को कंघी करना भी एक कला है. ऐसे में कंघी करते वक्त इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए:हेयर केयर को लेकर जान ले कुछ जरूरी बातें...

तौलिए से बाल सुखाते वक्त इस बात का जरूर ख्याल रखें कि आपकी तौलिया पूरी तरह सूखी हो. तौलिया बालों पर रगड़ने से बेहतर है कि आप हल्के हाथों से बालों का पानी सुखाएं.

बालों को कंघी करने से पहले ये देख लें कि कहीं वो रूखे और बेजान तो नहीं हैं. अगर बाल रूखे हैं तो सबसे पहले उन्हें सीरम लगाकर मुलायम कर लें. उसके बाद उलझे बालों को धीरे-धीरे कंघी या उंगलियों की मदद से सुलझाने की कोशिश करें.

आप चाहती हैं कि आपके बाल कम से कम बर्बाद हों तो बेहतर होगा कि उन्हें कंघी से सुलझाने के बदले पहले हाथों से सुलझा लें.>

कंघी करने से पहले ये देख लें कि आपने जो कंघी हाथ में पकड़ रखी है उसके दांत बराबर और ठीक दूरी पर हैं या नहीं. बालों को हमेशा टॉप टू बॉटम कंघी करना चाहिए. छोटे-छोटे स्ट्रोक लेना ज्यादा सही होगा.

भीगे बालों में कंघी करना हमेशा ही गलत होता है. कंघी करने से पहले ये देख लें कि आपके बाल अच्छी तरह सूखे हैं या नहीं. अगर बाल पूरी तरह सूखे नहीं हैं तो कुछ देर रुक जाएं. गीले बालों में कंघी करना सही नहीं है.

कई लोग ऐसे होते हैं जो कंघी करने के बाद बालों को बहुत ही कसकर बांध देते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. बालों को बहुत टाइट बांध लेने से उनके बीच में से टूट जाने का खतरा बना रहता है.

कई लड़कियां ऐसी होती हैं जो रात को बाल धोना पसंद करती हैं. ऐसा करने में तो कोई खामी नहीं है लेकिन भीगे बालों के साथ सो जाना ठीक नहीं है. इससे बालों के डैमेज होने का खतरा होता है.

You May Also Like

English News