हेयर स्पा: बालो की सभी परेशानियों का एक ही हल है…

वक्त की कमी के चलते बालों की देखभाल भी ठीक तरह से नहीं हो पाती। ऐसे में बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे डैंड्रफ, बालों का गिरना, बेजान होना और दो मुंहे होना। अब सवाल यह है कि आखिर इन सब तकलीफों से निजात कैसे पाया जाए। तो इसका एक हल है- हेयर स्पा।

हेयर स्पा बालों से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए आधुनिक उपाय है। हेयर स्पा में ऑयल मसाजिंग, शैम्पू, हेयर मॉस्क और कंडीशनिंग शामिल होते हैं। इस ट्रीटमेंट से आप अपने डैमेज बालों में जान ला सकती हैं। हेयर स्पा की इस प्रक्रिया को आप पार्लर में या घर पर भी कर सकती हैं। अगर घर पर हेयर स्पा करना चाहती हैं, तो शैंपू, टावल, चौड़े दांतों वाली कोम्ब ,प्लास्टिक शॉवर कैप और हेयर कंडिशनिंग किट लें। हैयर स्पा के लिए अपनाए ये उपचार-

1. आयलिंग- हेयर स्पा के लिए सबसे पहले आयलिंग करना जरूरी है। अपने हाथ में तेल लेकर उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करती रहें। ये मसाज तब तक करें जब तक तेल बालों की जडों में ना पहुंच जाएं इसके बाद आप बालों में स्टीम करें, इससे स्कैल्प का ब्लड सरकुलेशन बढ़ेगा और स्कैल्प के बंद छिद्र भी खुल जाएंगे। बालों की मसाज करने के लिए आप नारियल के तेल, जैतून के तेल, सरसों के तेल या फिर हर्बल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. हेयर मास्क- आयलिंग के बाद बालों में हेयर मास्क लगाए। हेयर मास्क के लिए एक अंडा, एक चम्मच कैस्टर ऑयल, एक नीबू का रस और एक चम्मच शहद और ग्लिसरीन अच्छे से मिला लें। साथ ही 1 चम्मच शहद, 1 केला, 2 चम्मच मायोनीज को मिलाकर भी पेस्ट तैयार किया जा सकता है। इस मिक्सचर को अपने बालों पर लगा लें और प्लास्टिक शॉवर कैप पहन लें।

3. शैंपू व कंडीशनिंग- हेयर मास्क को आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर बालों में शैंपू करें। इसके लिए अच्छी क्वालिटी के क्लींजिंग शैंपू का इस्तेमाल करें। कंडीशनिंग हेयर स्पा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। बाजार में कई क्वालिटी के कंडीशनर मौजूद हैं, आपके बाल कैसे हैं उस प्रकार कंडीशनर का इस्तेमाल करें। यदि आप बालों को समय समय पर कलर करती हैं, तो आप प्रोटीनयुक्त कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों में नमी बनी रहेगी और चमक आएगी।

You May Also Like

English News