हैरान कर देने वाली बात, जब पत्नी नहीं हो सकी प्रेग्नेंट तो पति ने दिया बेटी को जन्म

मां बनने का एहसास ही कुछ और होता है। इस एहसास को हर औरत महसूस करना चाहती है, लेकिन जब कोई पिता इस एहसास को महसूस करे तो? जी हां, यह सब सोचना भी किसी इंसान के लिए नामुमकिन होगा, लेकिन ऐसा सच में हुआ है। कोलंबस राज्य के ओहियो सिटी में रहने वाले क्रिस व एमी पहले ऐसे माता-पिता हैं जिन्होंने ऐसे बच्चे को जन्म दिया है जिसमें पिता ही उसकी मां है।

क्रिस्टीना के रूप में जन्म लेने वाले क्रिस एक pre-op transgender हैं। Pre-op transgender वो होते हैं जिन्होंने अपना सेक्स यानी लिंग एक औरत से मर्द में बदलवाया हो। बता दें, क्रिस रीह-ड्यूपीन व एमी पहले एक साथ काम करते थे। पहले दोस्ती और फिर प्यार में तब्दील हुआ उनका यह खूबसूरत रिश्ता कब शादी में बदल गया दोनों को पता ही नहीं चला। अक्टूबर 2012 में सिविल पार्टनरशिप में आए क्रिस व एमी ने अमेरिकी कानून के बदलते ही कानूनी तौर पर शादी कर ली।मां

मां बनने का फैसला क्रिस के लिए था मुश्किल

एक नॉर्मल कपल की तरह जिंदगी बिताने का सपना देख रहे क्रिस व एमी भी अपना परिवार बढ़ाना चाह रहे थे, लेकिन कुछ चीजे थी जो बीच में बाधा पैदा कर रही थी। क्रिस ने बताया कि वह दोनों ही चाहते थे कि अब उनका परिवार आगे बढ़े। इसके लिए दोनों ने गायनोक्लॉजिस्ट से संपर्क किया। जब डॉक्टर से बात हुई तो उन्होंने दोनों को अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान के बारे में बताया। अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान की प्रक्रिया द्वारा एमी के गर्भाशय में शुक्राणु प्रवेश करवाए ताकि गर्भाधान की प्रक्रिया पूरी हो सके।

पांच क्रमों में होने वाली यह प्रक्रिया सफल नहीं हो सकी तब क्रिस ने फैसला किया कि वह मां बनेंगे। एमी बताती हैं कि उनके व क्रिस के लिए यह बहुत ही मुश्किल भरा फैसला था क्योंकि उनके पास दो गर्भाशय थे। यह तो उन दोनों ने पहले ही तय कर लिया था कि बच्चे की बायोलॉजिकल मां तो एमी ही बनेंगी लेकिन बहुत सोचने व कठिनाइयों के बाद उन्होंने क्रिस का मां बनना बेहतर समझा।

एमी आगे बताती है कि क्रिस हमेशा से एक आदमी की तरह रहे हैं। उन्होंने कभी भी अपने आपको एक महिला नहीं महसूस किया। इसके बावजूद भी वो अपनी कोख देने को तैयार हो गए, वो भी सिर्फ और सिर्फ अपने परिवार की भलाई के लिए। इसके बाद उन दोनों ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा। आखिरकार, 20 दिसम्बर 2014 को क्रिस ने अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान प्रक्रिया द्वारा एक खूबसूरत सी बेटी को जन्म दिया।

You May Also Like

English News