अगर चाहते है ज्यादा पैसे कमाने, तो चुन लें ये कमाऊ करियर

होटलों के बढ़ते कारोबार ने इसमें रोजगार के कई अवसर खोल दिए हैं। लेकिन होटल मैनेजमेंट के लिए अक्सर कहा जाता है कि जिन्हें शेफ बनना है ये सिर्फ उन्हीं के लिए है। मगर होटल मैनेजमेंट में इसके अलावा भी कई विकल्प है। होटल मैनेजमेंट करने के बाद छात्र बड़े-बड़े होटलों, क्रूज और रेस्तरां में नियुक्त किए जाते हैं। चाहें तो इसके बाद आप अपना खुद का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं। क्या हैं होटल मैनेजमेंट में विकल्प और कहां से करें ये कोर्स, आगे जानिए

खाना बनाने का शौक है तो शेफ बनना आपके लिए अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है। आपके होटल में क्या खाना परोसा जाएगा ये शेफ ही तय करते हैं। खाना बनाने के साथ आपको घूमने का भी खूब मौका मिलेगा। और क्या पता, आपको भी कभी मास्टरशेफ जज करने का मौका मिल जाए।

बारटेंडर

होटलों में बार का होना आम बात है। बारटेंडर का काम बार में ड्रिंक्स सर्व करना होता है। नयी-नयी ड्रिंक्स को मिक्स कर के कॉकटेल और मॉकटेल बनाकर बारटेंडर खूब कमाई करते हैं। युवा लड़कों में खास कर बारटेंडर हिट हो रहा है।

फ्रंट ऑफिस

होटल में घुसते ही आपकी मुलाकात फ्रंट ऑफिस वालों से होती है। इनका काम अतिथिों के स्वागत से लेकर रिसेप्शन, सूचना डेस्क और कस्टमर हेल्प डिपार्टमेंट सभी को संभालना होता है। फ्रंट ऑफिस संभालना एक बड़ी जिम्मेदारी है।

हाउसकीपिंग

होटल की सारी साफ-सफाई की जिम्मेदारी इसी विभाग की होती है। कमरे में साज-सजावट, बेडिंग और सफाई हाउसकीपिंग के लोग ही देखते हैं।

लेखापाल के लिए हुए 2208 पदों के लिए चयन,अब नौकरी देने से इंकार

मैनेजमेंट

किसी भी व्यवसाय को चलाने के लिए मैनेजमेंट की जरूरत होती है। होटल के हर विभाग में एक मैनेजर जरूर होता है। मैनेजमेंट में कमाई भी बड़ी जबरदस्त होती है।

होटल मैनेंजमेंट आप बाहरवीं के बाद भी कर सकते हैं या चाहें तो मास्टर्स या पीजी डिप्लोमा कर के भी इस क्षेत्र में आ सकते हैं। भारत में कई बड़े कॉलेज ये कोर्स ऑफर करते हैं। आईएचएम (मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद) एमिटी यूनिवर्सिटी, मनिपाल यूनिवर्सिटी आदि।
 
 

 

You May Also Like

English News