होम मेड फेशियल से बनाए अपनी स्किन को ग्लोइंग

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई कहीं न कहीं बिजी जरुर है, जिसके चलते उसे खुद के ऊपर ध्यान देने का समय नहीं हैं. हम अपने व्यस्त जीवन में इतना खो जाते हैं कि हमें ये बिल्कुल ध्यान नहीं होता कि जिस तरह से खाना हमारे शरीर के लिए जरुरी होता हैं उसी तरह से स्किन की देखभाल करना जरुरी है.

होम मेड फेशियल से बनाए अपनी स्किन को ग्लोइंग

इस गर्मी की चिलचिलाती धूप हमारी स्किन को पूरी तरह से झुलसा देती है. जिसके बाद हम महंगे ब्रांड के प्रोडक्ट का इस्तमाल करते हैं और भी अगर कुछ नहीं उपाय निकलता तो पार्लर जा कर वहां महगें से महंगे ब्रांड का फेशियल करवाते हैं. जिसका असर हमारी पॉकेट से लेकर स्किन तक पड़ता है. हमें लगता है कि इन फेशियल से स्किन ग्लो कर रही है. असल में वो केमिकल की वजह से हो रही होती है. जोंकि हमारी स्किन के लिए हानिकारक है.
आज हम आपको कुछ ऐसे होम मेड फेशियल के तरीके बतायेगें जिसके इस्तेमाल से घर बैठे बिना पैसे खर्च किये आप ग्लोइंग स्किन पायेगें. ये फेशियल ग्लो के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है.
खीरा से पाए ग्लोइंग स्किन

खीरा स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है. इसे खाने से शरीर की गर्मी छंट जाती है। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए चेहरे पर खीरे का जूस में मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर लगाएं.
आलू भगाए चेहरे से दाग-धब्बे

आलू सिर्फ खाने के लिए नहीं, त्वचा पर लगाने के भी काम आता है. यदि आपके चेहरे पर काले धब्बे हैं तो आलू की स्लाइस लेकर हल्के-हल्के से मसाज करें. आलू के जूस को गुलाब जल के साथ फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं. 

टमाटर सिर्फ आपकी सब्जी का ही स्वाद नहीं बढ़ाते बल्कि आपकी त्वचा को भी एक नया रंग देते हैं. दो चम्मच टमाटर का रस और आधा चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद धो लें. ऑयली स्किन वालों के लिए ये बहुत खास आयुर्वेदिक नुस्खा है.

You May Also Like

English News