ब्रेकिंग न्यूज़: ख़त्म हुआ चीन का दबदबा, दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी नौसेना की गश्त हुई शुरू

वाशिंगटन| अमेरिकी नौसेना के एक विमान वाहक स्ट्राइक ग्रुप ने दक्षिण चीन सागर में गश्त शुरू कर दी है। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। अमेरिकी नौसेना ने अपने बयान में कहा कि विमान वाहक स्ट्राइक ग्रुप (सीएसजी)1 ने शनिवार को नियमित गश्त शुरू कर दी।ब्रेकिंग न्यूज़: ख़त्म हुआ चीन का दबदबा, दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी नौसेना की गश्त हुई शुरू

इस गांव में महिलाएं 5 दिन रहती हैं बिना कपड़ो के, जानिए कहां है यह गांव

ग्रुप में निमित्ज-श्रेणी का विमान वाहक पोत यूएसएस कार्ल विंसन (सीवीएन 70), विध्वंसक स्क्वाड्रन (डेसरॉन)1 का आरले बुरके श्रेणी का निर्देशित मिसाइल विध्वसंक यूएसएस वायने ई.मेयर (डीडीजी 108) तथा कैरियर एयर विंग (सीवीडब्ल्यू)2 के विमान शामिल हैं।

लखनऊ में झमाझम वोटों की बारिश लोगों में दिखा काफी जोश

बयान के मुताबिक, “दक्षिण चीन सागर में अभियान शुरू करने से पहले स्ट्राइक ग्रुप के पोतों व विमानों ने अपनी तैयारी जारी रखने तथा उसमें सुधार के लिए हवाई तथा गुआम द्वीपों के पास अभ्यास किया।”

चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को क्षेत्र में बीजिंग की संप्रभुता को चुनौती देने के खिलाफ अमेरिका को चेतावनी दी थी, जिसके बाद अमेरिका ने यह अभियान शुरू किया है। 

वॉयस ऑफ अमेरिका ने कहा है कि समूह जहां गश्त कर रहा है, वह विवादित इलाका है। पूर्वी एशिया के कई देशों के दावों के बावजूद चीन उस क्षेत्र को अपना बताता है।

दक्षिण चीन सागर के इस क्षेत्र पर दावा करने वालों में कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड तथा वियतनाम शामिल हैं। ताइवान ने भी उस हिस्से पर अपना दावा किया है।

loading...

You May Also Like

English News