उत्तराखंड 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऐतिहासिक पल का गवाह बनेगा। सरकार ने उक्त अवसर पर होने वाले राष्ट्रीय आयोजन के लिए देहरादून का चयन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में इस दिन राज्यभर में 60 हजार प्रतिभागी सामूहिक योग करेंगेउत्तराखंड 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऐतिहासिक पल का गवाह बनेगा। सरकार ने उक्त अवसर पर होने वाले राष्ट्रीय आयोजन के लिए देहरादून का चयन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में इस दिन राज्यभर में 60 हजार प्रतिभागी सामूहिक योग करेंगे।  पर्यटन प्रदेश के रूप में पहचान बनाने के लिए छटपटा रहे उत्तराखंड के लिए ये मौका राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर जगह बनाने के लिहाज से अहम बन गया है। राज्य के सभी जिला मुख्यालयों, ब्लॉकों व ग्राम पंचायतों में भी सामूहिक योग का प्रदर्शन किया जाएगा।  देहरादून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में सामूहिक योग का प्रदर्शन देश की पुरातात्विक धरोहरों में शुमार भारतीय वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) के विशाल और खूबसूरत परिसर में होगा। इस राष्ट्रीय आयोजन के मौके को राज्य सरकार ने योग और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भुनाने की तैयारी में है।  लिहाजा पूरे जून में योग के प्रति जन को जागरूक करने के लिए "रन फॉर योगा" का आयोजन किया जाएगा। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने मंगलवार को सचिवालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के राष्ट्रीय आयोजन की तैयारी की समीक्षा की।  उन्होंने विभिन्न आयोजन समितियों का गठन किया। प्रतिभागियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था दक्ष योग गुरु के माध्यम से करने और व्यवस्थाओं की दिन-प्रतिदिन निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा।  मुख्य सचिव ने बताया कि 21 जून को सुबह सात बजे से 7.45 बजे तक होने वाले मुख्य आयोजन से पहले 18 जून को रिहर्सल और 19 जून को फुल रिहर्सल होगी। इसमें पुलिस, सेना, अर्धसैनिक बल, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट-गाइड, योग संस्थान, स्कूल, कॉलेज, महिलाएं, वरिष्ठ नागरिक संगठन, युवा क्लब, नेहरू युवा केंद्र, आशा, एएनएम कार्यकत्री, सहित कई लोग भाग लेंगे। योग संस्थान प्रतिभागियों को प्रशिक्षण देंगे।

पर्यटन प्रदेश के रूप में पहचान बनाने के लिए छटपटा रहे उत्तराखंड के लिए ये मौका राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर जगह बनाने के लिहाज से अहम बन गया है। राज्य के सभी जिला मुख्यालयों, ब्लॉकों व ग्राम पंचायतों में भी सामूहिक योग का प्रदर्शन किया जाएगा।

देहरादून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में सामूहिक योग का प्रदर्शन देश की पुरातात्विक धरोहरों में शुमार भारतीय वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) के विशाल और खूबसूरत परिसर में होगा। इस राष्ट्रीय आयोजन के मौके को राज्य सरकार ने योग और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भुनाने की तैयारी में है।

लिहाजा पूरे जून में योग के प्रति जन को जागरूक करने के लिए “रन फॉर योगा” का आयोजन किया जाएगा। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने मंगलवार को सचिवालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के राष्ट्रीय आयोजन की तैयारी की समीक्षा की।

उन्होंने विभिन्न आयोजन समितियों का गठन किया। प्रतिभागियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था दक्ष योग गुरु के माध्यम से करने और व्यवस्थाओं की दिन-प्रतिदिन निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा।

मुख्य सचिव ने बताया कि 21 जून को सुबह सात बजे से 7.45 बजे तक होने वाले मुख्य आयोजन से पहले 18 जून को रिहर्सल और 19 जून को फुल रिहर्सल होगी। इसमें पुलिस, सेना, अर्धसैनिक बल, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट-गाइड, योग संस्थान, स्कूल, कॉलेज, महिलाएं, वरिष्ठ नागरिक संगठन, युवा क्लब, नेहरू युवा केंद्र, आशा, एएनएम कार्यकत्री, सहित कई लोग भाग लेंगे। योग संस्थान प्रतिभागियों को प्रशिक्षण देंगे।