अगर आपको सर्दियों में अकसर ही कमर और पीठ में दर्द रहता है, तो कुछ योगासन दर्द से राहत दिला सकते हैं-

खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसमें कमर दर्द और पीठ का दर्द भी बेहद आम है। वैसे तो कमर या पीठ का दर्द गलत पोश्चर में बैठने, उठने या फिर सोने से हो सकता है। इसके अलावा कई बार साइटिका, स्लिप डिस्क की वजह से भी कमर का दर्द परेशान कर सकता है। लेकिन आपको बता दें कि सर्दियों में भी कमर और पीठ का दर्द आपको काफी परेशान कर सकता है। दरअसल, सर्दियों के मौसम में वात दोष बढ़ जाता है, ऐसे में आपको कमर या पीठ में दर्द का अनुभव हो सकता है। ऐसे में अकसर लोग दर्द को दूर करने के लिए पेन किलर का सहारा लेने लगते हैं। लेकिन आप चाहें तो कुछ योगासनों की मदद से भी कमर या पीठ के दर्द को ठीक कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं पीठ और कमर के दर्द को ठीक करने के लिए सर्दियों में कौन से योगासन किए जा सकते हैं? या फिर सर्दियों में होने वाले कमर और पीठ के दर्द के लिए योगासन –

पीठ और कमर दर्द के लिए योगासन-

1. ताड़ासन

अगर आपको कमर या पीठ में दर्द हो रहा है, तो आप ताड़ासन कर सकते हैं। ताड़ासन करने से आपकी पूरी बॉडी स्ट्रेच होगी, जिससे आपको दर्द में काफी आराम मिल सकता है। ताड़ासन करने के लिए सबसे पहले आप पैरों के बीच कुछ दूरी बनाकर खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों हाथों की उंगुलियों को इंटरलॉक करें और हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं। इस स्थिति में आपकी हथेलियां आकाश की तरफ होनी चाहिए। अब लंबी गहरी सांस लेते हुए अपनी पूरी बॉडी को ऊपर की तरफ स्ट्रेच करें। फिर पैरों की उंगुलियों पर आ जाएं। यानी इस स्थिति में आपकी एड़ियां भी ऊपर रहेंगी। कुछ देर इस स्थिति में रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं।

2. उष्ट्रासन

कमर और पीठ के दर्द को कम करने के लिए आप उष्ट्रासन भी कर सकते हैं। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप घुटनों के बल बैठ जाएं। अब दोनों हाथों की आगे की तरफ से घुमाते हुए पीछे ले जाएं। बाएं हाथ को बाएं पंजे और दाएं हाथ को दाएं पंज को पकड़ें। इस स्थिति में 30-50 सेकेंड तक रुकें। फिर धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में वापस आ जाएं। आप इस आसन को 3 से 5 बार दोहरा सकते हैं। लेकिन अगर हाल ही में घुटनों की सर्जरी हुई है, तो इस आसन को करने से बचें।

3. धनुरासन

सर्दियों में नियमित रूप से धनुरासन करने से भी आप कमर और पीठ के दर्द से राहत पा सकते हैं। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों को मोड़ लें। इसके बाद हाथों से अपने पैरों के पंजों को पकड़ लें। लंबी गहरी सांस लें, अब अपने दोनों हाथों से पैरों को खीचें। इससे शरीर आगे की तरफ आने लगेगा। अब इस स्थिति में कुछ देर रुकें और फिर प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं। इससे आपकी पीठ, कमर और हाथों की मसल्स रिलैक्स होंगी। साथ ही दर्द में भी काफी आराम मिलेगा

4. भुजंगासन

भुजंगासन के नियमित अभ्यास से भी सर्दियों में होने वाले कमर और पीठ के दर्द से काफी राहत मिल सकती है। इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। अपनी दोनों हथेलियों को सीने के पास रखें, इसके बाद हाथों पर जोर डालते हुए शरीर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। इस स्थिति में सांस लें और कुछ देर तक रुकें। फिर धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ जाएं।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com