अनोखी छुट्टियों का लेना हो मजा तो रहें अंतरिक्ष में बने फाइव स्‍टार होटल में...

अनोखी छुट्टियों का लेना हो मजा तो रहें अंतरिक्ष में बने फाइव स्‍टार होटल में…

रूसी स्‍पेस एजेंसी की योजना

यह बात सुनकर भले ही आप चौंक रहे हों कि अंतरिक्ष में भला फाइव स्टार होटल कैसे बन सकता है, पर ये सच है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि वैज्ञानिक अगर चाह लें तो क्‍या नहीं कर सकते हैं। तभी तो रूस की स्पेस एजेंसी रॉसकासमॉस आईएसएस यानि इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन पर फाइव स्टार होटल बनाने के लिए काम शुरू कर चुका है, ताकि दुनिया के कुछ अमीर टूरिस्ट अंतरिक्ष में उड़ते फाइव स्टार होटल मैं रात दिन बिताने के मजे ले सकें।अनोखी छुट्टियों का लेना हो मजा तो रहें अंतरिक्ष में बने फाइव स्‍टार होटल में...

भव्‍य होगा अंतरिक्ष का होटल

कुछ मीडिया सूत्रों द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में बताया है कि रूस की स्पेस एजेंसी द्वारा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में बनाए जाने वाले इस लग्जरी ऑर्बिटल फाइव स्टार होटल में होंगे 4 प्राइवेट रूम्‍स। इन लग्जरी सुइट में 2 क्यूबिक मीटर के बराबर की स्‍पेस होगी। साथ ही यहां के हर एक केबिन में नीचे की ओर एक ऐसी जगह भी दी होगी जहां से टूरिस्ट 400 मील की ऊंचाई से पृथ्वी का ऐसा शानदार नजारा देख पाएंगे जो उनका दिल खुश कर देगा।

स्‍पेस वॉक का मजा भी ले सकेंगे

रिपोर्ट के मुताबिक अंतरिक्ष में उड़ते इस इस फाइव स्टार होटल में तकरीबन डेढ़ फुट आकार वाली एक बड़ी खिड़की के साथ साथ लाउंज एरिया भी होगा जहां पर मेडिकल स्टेशन, जिम और वाईफाई की सुविधा होगी। साथ ही अगर किसी पर्यटक का इन नजारों को देखने के बाद भी मन ना भरे। तो वो इस फाइव स्टार होटल में मौजूद कुछ कुशल अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की मदद से अंतरिक्ष की सैर यानी कि स्पेसवॉक भी कर पाएगा। एक आंकलन के मुताबिक स्‍पेस स्‍टेशन पर बनने वाले इस लग्जरी होटल की लागत करीब-करीब 210 से लेकर 336 मिलियन पाउंड के बीच होगी।

मंहगा होगा ये ऊंचा शौक 

इस इतनी बड़े खर्च को सरकार और प्राइवेट संस्‍थायें मिल कर उठायेंगी। और जाहिर है कि इस मस्‍ती के लिए मंहगे दाम भी चुकाने होंगे ऐसे में वैज्ञानिकों द्वारा अंतरिक्ष में बनाए आने वाले इस फाइव स्टार होटल की खूबियां तो आपने जान लीं। अब जरा यह भी सुन लीजिए कि 24 घंटे रुकने का किराया लगभग 18 करोड़ रुपये तक आने की संभावना है। वहीं इस होटल में 2 हफ्ते तक रुकने के लिए हर एक पर्यटक को लगभग 40 मिलियन डॉलर यानी कि 2 अरब 56 करोड़ से ज्‍यादा की सर्विस फीस अदा करनी पड़ेगी। अगर कोई पर्यटक 1 महीने तक इस होटल में रुकना चाहे और स्पेसवॉक का भी मजा लेना चाहे तो उसे अतिरिक्‍त 20 मिलियन डॉलर का भुगतान करना होगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com