चेरी यह एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. यह मानसून के मौसम में मिलने वाला फल होता है. चेरी खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही फायदेमंद यह हमारी सेहत के लिए भी होता है. चेरी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन B, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. 1- चेरी में विटामिन ए की भरपूर मात्रा मौजूद होती है रोजाना इसका सेवन करने से आंखों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं. जिन लोगों को मोतियाबिंद की समस्या है उन्हें नियमित रूप से चेरी का सेवन करना चाहिए. 2- दिमाग के लिए भी चेरी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं. 3- अगर आपको नींद ना आने की समस्या है रात में सोने से पहले चेरी का सेवन करें. इसमें मेलाटोनिन तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो नींद ना आने की समस्या को दूर करने में मदद करती है. 4- चेरी में भरपूर मात्रा में आयरन, मैगनीज, जिंक ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो दिल की बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. चेरी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं इसके अलावा इसमें फिनानिक एसिड और फ्लेवोनोइड्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाती है.

आंखों के लिए फायदेमंद होती है चेरी

चेरी यह एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. यह मानसून के मौसम में मिलने वाला फल होता है. चेरी खाने में जितना स्वादिष्ट होता है  उतना ही फायदेमंद यह हमारी सेहत के लिए भी होता है. चेरी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन B, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. चेरी यह एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. यह मानसून के मौसम में मिलने वाला फल होता है. चेरी खाने में जितना स्वादिष्ट होता है  उतना ही फायदेमंद यह हमारी सेहत के लिए भी होता है. चेरी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन B, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.     1- चेरी में विटामिन ए की भरपूर मात्रा मौजूद होती है रोजाना इसका सेवन करने से आंखों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं. जिन लोगों को मोतियाबिंद की समस्या है उन्हें नियमित रूप से चेरी का सेवन करना चाहिए.   2- दिमाग के लिए भी चेरी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं.      3- अगर आपको नींद ना आने की समस्या है रात में सोने से पहले चेरी का सेवन करें. इसमें मेलाटोनिन तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो नींद ना आने की समस्या को दूर करने में मदद करती है.     4- चेरी में भरपूर मात्रा में आयरन,  मैगनीज, जिंक ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो दिल की बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. चेरी  में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं इसके अलावा इसमें फिनानिक एसिड और फ्लेवोनोइड्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाती है.

1- चेरी में विटामिन ए की भरपूर मात्रा मौजूद होती है रोजाना इसका सेवन करने से आंखों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं. जिन लोगों को मोतियाबिंद की समस्या है उन्हें नियमित रूप से चेरी का सेवन करना चाहिए. 

2- दिमाग के लिए भी चेरी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

3- अगर आपको नींद ना आने की समस्या है रात में सोने से पहले चेरी का सेवन करें. इसमें मेलाटोनिन तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो नींद ना आने की समस्या को दूर करने में मदद करती है. 

4- चेरी में भरपूर मात्रा में आयरन,  मैगनीज, जिंक ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो दिल की बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. चेरी  में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं इसके अलावा इसमें फिनानिक एसिड और फ्लेवोनोइड्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाती है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com