आईआईटी-इंदौर ने तैयार किया कोरोना वैक्सीन, जानवरों पर होगा परिक्षण

कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) इंदौर ने पहले ही कोविड मुकाबले की सीमा पर मौजूद कर्मियों के लिए घातक वायरस और सुरक्षात्मक गियर के लिए एक टीका तैयार करना शुरू कर दिया है। अब, आईआईटी इंदौर ने कोविड -19 के लिए टीका तैयार किया है और जानवरों पर इसका परीक्षण भी शुरू कर दिया है। IIT इंदौर के कार्यवाहक निदेशक नीलेश कुमार जैन ने कहा, “वैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण नेशनल सेंटर फॉर सेल साइंस (एनसीसीएस), पुणे में शुरू किए गए हैं।” टीका अगस्त में तैयार किया गया था और जानवरों पर परीक्षण भी उसी महीने शुरू किया गया था, लेकिन इसके बारे में खुलासा संस्थान द्वारा रविवार को 8 वें दीक्षांत समारोह के दौरान किया गया था।

दीक्षांत समारोह के मौके पर जैन ने वैक्सीन के मोर्चे पर हासिल की गई सफलता को साझा किया और उम्मीद जताई कि आने वाले कुछ महीनों में इसका उत्पादन अपने अंतिम चरण में पहुंच जाएगा। डॉ. देबासीस नायक और एनसीसीएस सहित कुछ अन्य एजेंसियों के नेतृत्व में आईआईटी इंदौर के वैज्ञानिकों की एक टीम टीका विकास में शामिल थी। मनुष्यों के लिए सुरक्षित एक वैक्सीन विकसित करने के लिए, आईआईटी इंदौर और एनसीसीएस ने संयुक्त रूप से एक स्यूडोवायरस तैयार किया। सभी व्यावहारिक अर्थों में, pseudoviruses संरचनात्मक रूप से और प्रतिरक्षात्मक रूप से मूल वायरस से मिलते जुलते हैं, लेकिन रोग का कारण बनने के लिए आवश्यक जीन की कमी है।

इस काम में, सर्सकोव -2 स्पाइक प्रोटीन के साथ स्यूडोटाइप बनाने के लिए वैस्कुलर स्टोमेटाइटिस वायरस (वीएसवी) रीढ़ का उपयोग किया जाता है। VSV एक माइल्ड एनिमल वायरस है, जो इंसानों में कभी बीमारी का कारण नहीं बनता है। मूल रूप से, इन छद्मरूपों में SARS-CoV-2 का स्पाइक प्रोटीन होगा, लेकिन आनुवांशिक पदार्थ VSV का होगा। इसे विकसित करने के बाद, IIT इंदौर ने गुणवत्ता परीक्षण के लिए अन्य शोध सहयोगियों को स्यूडोवायरस भेजा। बाद में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित करने के लिए टीका बनाया गया था। प्रोटोकॉल के अनुसार, विभिन्न जानवरों पर वायरस का परीक्षण चल रहा है। बाद में इसका मनुष्यों पर परीक्षण किया जाएगा। यह मनुष्यों के लिए सुरक्षित पाए जाने के बाद, सरकार और अन्य एजेंसियां वैक्सीन का निर्माण और वितरण करेगी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com