वहीं, शुक्रवार को सोनिया गांधी ने अपने रिटायर होने का ऐलान कर दिया है. सोनिया गांधी से एक समाचार चैनल द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या वह कांग्रेस संसदीय पार्टी की अध्यक्ष बनी रहेंगी और आगे उनकी भूमिका क्या होगी, उन्होंने कहा, “अब मेरी भूमिका रिटायर होने की है.” सोनिया गांधी ने आगे कहा कि उनका बेटा राहुल पिछले तीन वर्षो से राजनीति में सक्रिय भूमिका निभा रहा है. सोनिया गत 19 वर्षो से कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष रही हैं.

बहरहाल, राहुल गांधी की ताजपोशी के लिए दूर-दूर से कांग्रेस कार्यकर्ता राजधानी दिल्ली पहुंच रहे है. इसके अलावा जो कार्यकर्ता दिल्ली नहीं पहुंच सके है वो अपने क्षेत्र में ही जश्न मनाएंगे. गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के नातिजे आने से ठीक पहले होने वाले इस कार्यक्रम में राहुल गांधी क्या बोलते हैं इस पर सभी की निगाहें हैं.

राहुल गांधी 2004 में पहली बार अमेठी से सांसद चुने गए थे. उन्होंने जनवरी 2013 में कांग्रेस उपाध्यक्ष का पद संभाला था. वह कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले नेहरू-गांधी परिवार के छठे सदस्य है. इससे पहले मोतीलाल नेहरू, जवाहरलाल नेहरु, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बन चुके है.