आपकी किडनी को स्वस्थ रखती है ये आदतें

आपकी किडनी को स्वस्थ रखती है ये आदतें

किडनी हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा होती है. किडनी हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है पर कभी-कभी गलत खानपान या गलत आदतों के कारण किडनी से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं, जिससे हमारी सेहत पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. इसलिए आज हम आपको किडनी को स्वस्थ रखने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. आपकी किडनी को स्वस्थ रखती है ये आदतें

1- सेब के सिरके में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. रोजाना एक गिलास गर्म पानी के साथ दो चम्मच सेब के सिरके का सेवन करने से किडनी बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बची रहती है, और साथ आपकी किडनी में मौजूद सभी विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं. 

2- अपने किडनी को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से रात में सोने से पहले मुनक्का के कुछ दानों को पानी में डालकर छोड़ दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपकी किडनी हमेशा स्वस्थ रहेगी. 

3- सुबह खाली पेट में एक गिलास गर्म पानी के साथ दो चम्मच शहद और एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से भी किडनी की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

4- मूली में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं. मूली को नेचुरल क्लीनर भी कहा जाता है. इसलिए अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से मूली का सेवन करें.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com