आपके शरीर पर हैं ये निशान तो हाे जाएं सावधान

किसी के शरीर पर पड़े अनचाहे नीले निशान हेल्थ के लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं। नीले निशान बढ़ती उम्र, पोषण की कमी, हेमोफिलिया और कैंसर जैसी बीमारी का लक्षण भी हो सकते हैं।

कई लोग शरीर पर पड़े नीले निशान तो अंधविश्वास के नजरिये से भी देखतें हैं कि उनको कहीं किसी की बुरी नजर तो नहीं लगी। लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपको शरीर पर कहीं भी ऐसे निशान दिख जाएं तो समझ जाइए कि आपको इन कारणों में से एक कि दिक्कत हैं।
कीमोथेरेपी के कारण कैंसर के उपचार के दौरान कीमोथेरेपी के कारण भी शरीर पर नीले निशान दिखाई देने लगते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कीमोथेरेपी के कारण रोगी का ब्लड प्लेटलेट्स बहुत नीचे आ जाता है और इससे शरीर में नील के निशान दिखाई देने लगते हैं।
पोषक तत्वों की कमी खून के थक्कों और जख्मों को भरने में कुछ विटामिन और मिनरल की अहम भूमिका होती हैं । भोजन में विटामिन K, C और मिनरल की कमी से शरीर पर नीले निशान दिखाई देने लगते हैं। विटामिन K खून को जमने में मदद करता है।
बढ़ती उम्र भी वजह बुजुर्ग लोगों के हाथ या पैर पर नीले निशान पड़ना बहुत ही सामान्य है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नसें कमजोर हो जाती हैं। ये निशान लाल रंग से शुरू होकर, हल्के बैंगनी और गहरे रंग के होते हुए फिर हल्के होकर गायब हो जाते हैं।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com